Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नहीं होंगी ओपन बोर्ड की परीक्षाएं, घर से असाइनमेंट लिखकर सेंटर में जमा करेंगे छात्र

ओपन बोर्ड ने गुरुवार को जारी किए आदेश, हरिभूमि ने पहले ही दे दी थी सूचना

नहीं होंगी ओपन बोर्ड की परीक्षाएं, घर से असाइनमेंट लिखकर सेंटर में जमा करेंगे छात्र
X

रायपुर. कोरोना का कहर आखिरकर ओपन बोर्ड परीक्षाओं पर भी टूट ही पड़ा। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन बोर्ड ने इस वर्ष परीक्षाएं आयोजित नहीं करने का फैसला कर लिया है। परीक्षाओं के स्थान पर छात्रों को अपने-अपने घरों से असाइनमेंट लिखकर लाने होंगे और उन्हें तय किए गए सेंटर्स पर जमा करना होगा। विद्यार्थियों द्वारा जमा किए गए असाइनमेंट के आधार पर ही उनका मूल्यांकन किया जाएगा। इसमें प्राप्तांकों के अनुसार नतीजे तैयार होंगे। इस बार बारहवीं कक्षा में 72 हजार छात्रों ने आवेदन किया है। वहीं दसवीं कक्षा के लिए लगभग 69 हजार छात्रों ने ओपन बोर्ड का फॉर्म भरा था।

गौरतलब है कि ओपन बोर्ड की परीक्षाएं इस वर्ष 27 मार्च से 27 अप्रैल तक आयोजित की जानी थी। कोरोना संक्रमण के चलते सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। बोर्ड ने जारी अधिसूचना में कहा है कि संक्रमण के कारण परीक्षाएं आयोजित करने के स्थान पर असाइनमेंट देने का फैसला किया गया है। असाइनमेंट प्रदान करने और जमा करने दोनों के दौरान ही कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा तथा निर्धारित दूरी बनाकर रखनी होगी। विस्तृत जानकारी राज्य ओपन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

यह है पूरी प्रक्रिया

कक्षा बारहवीं के छात्रों को 22 जुलाई से 29 जुलाई तक असाइनमेंट प्रदान किए जाएंगे। असाइनमेंट देने के 2 दिनों के भीतर छात्रों को असाइनमेंट लिखकर जमा करने होंगे। इस तरह बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए असाइनमेंट जमा करने की तिथि 24 से 31 जुलाई तक होगी। वहीं दसवीं कक्षा के छात्रों को 4 अगस्त से 9 अगस्त के मध्य असाइनमेंट का वितरण किया जाएगा। दसवीं के छात्रों को 6 से 11 अगस्त तक इसे जमा करना होगा। रविवार सहित सभी शासकीय अवकाश के दिनों में असाइनमेंट वितरित करने और जमा करने का कार्य किया जाएगा। छात्र अपने परीक्षा केंद्र से असाइनमेंट प्राप्त कर सकेंगे तथा वहीं असाइनमेंट जमा करना होगा।

जो छात्र असाइनमेंट जमा लेने केंद्र नहीं जाएंगे अथवा असाइनमेंट लेने के बाद इसे निर्धारित वक्त में जमा नहीं करेंगे, उन्हें अनुपस्थित माना जाएगा।

- प्रो. वीके गोयल, सचिव, राज्य ओपन बोर्ड

Next Story