Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गांवभर में प्लास्टिक चावल का केवल हो-हल्ला, शिकायत ही झूठी निकली, जांच में मिला पोषण से भरा फोर्टिफाइड चावल

विगत दिनों ग्रामीणों द्वारा सरकारी राशन दुकान में प्लास्टिक चावल मिलने की शिकायत दर्ज कराई गई थी। ग्रामीणों के शिकायत पर जब उस चावल की जांच की गई तो वो फोर्टिफाइड चावल निकला जो पोषण आहार के लिए उपयुक्त माना जाता है और यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी नहीं है।

गांवभर में प्लास्टिक चावल का केवल हो-हल्ला, शिकायत ही झूठी निकली, जांच में मिला पोषण से भरा फोर्टिफाइड चावल
X

सीतापुर. विगत दिनों ग्रामीणों द्वारा सरकारी राशन दुकान में प्लास्टिक चावल मिलने की शिकायत दर्ज कराई गई थी। ग्रामीणों के शिकायत पर जब उस चावल की जांच की गई तो वो फोर्टिफाइड चावल निकला जो पोषण आहार के लिए उपयुक्त माना जाता है और यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी नहीं है।

विदित हो कि विगत दिनों ग्राम काराबेल के लोगों ने शासकीय उचित मूल्य की दुकान से प्लास्टिक का चावल वितरण किये जाने की शिकायत दर्ज कराई थी। ग्रामीणों का कहना था कि इससे पहले राशन दुकान से इस तरह का चावल का वितरण कभी नहीं हुआ है। ग्रामीणों ने प्लास्टिक का चावल होने की आशंका जताते हुए इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी।

ग्रामीणों की शिकायत के आधार पर एसडीएम अनमोल विवेक टोप्पो ने राशन दुकान से मिलने वाले चावल की जांच कराई थी। जिसकी जांच क्वालिटी इंस्पेक्टर द्वारा की गई थी। जाँच के दौरान प्लास्टिक चावल फोर्टिफाइड निकला। दरअसल फोर्टिफाइड चावल उच्च पोषक तत्व युक्त चावल है जो पोषण आहार के रूप में भंडारण किया गया है। इसमे प्रोटीन एवं विटामिन का समावेश है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

इस संबंध में एसडीएम अनमोल विवेक टोप्पो ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा राशन दुकान में प्लास्टिक चावल वितरण करने के संबंध में शिकायत दर्ज कराई गई थी। इसे गंभीरता से लेते हुए क्वालिटी इंस्पेक्टर से जब जांच कराई गई तो जांच में यह फोर्टिफाइड चावल निकला, जो पोषक तत्वों से भरपूर है।

Next Story