Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरमी में नहीं थम रहा मौतों का सिलसिला, डॉक्टर ने दिया था नशे के लिए कफ सिरप, और 5 की मौत, अब तक 9

बिल्हा विकासखंड के गांव कोरमी में दूसरे दिन भी शराब नहीं मिलने पर होम्योपैथिक कफ सिरप पीने से शुरू हुआ मौतों का सिलसिला जारी रहा। बुधवार को इस घटना में 4 की मौत हुई थी, गुरुवार को 5 अन्य लोगों ने अस्पताल और घर में दम तोड़ दिया। कफ सिरप पीने से बीमार हुए 4 अन्य लोगों का इलाज चल रहा है। गुरुवार को कोरमी में प्रशासन, पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डटे रहे, पूरे गांव की जांच की गई। पुलिस ने कफ सिरप देने वाले होम्योपैथिक डाक्टर को गिरफ्तार कर लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है।

कोरमी में नहीं थम रहा मौतों का सिलसिला, डॉक्टर ने दिया था नशे के लिए कफ सिरप, और 5 की मौत, अब तक 9
X

बिलासपुर. शराब की जगह होम्योपैथिक कफ सिरप पीने से ग्रामीणों की मौत का सिलसिला बुधवार को शुरू हुआ था। गांव में एकसाथ 4 लोगों का अंतिम संस्कार किए जाने की सूचना मिलने पर सिरगिट्टी पुलिस ने गांव में जांच की, तो मामले का खुलासा हुआ। पता चला कि शराब नहीं मिलने पर एक ही परिवार के 6 लोगों ने होम्योपैथिक डाक्टर से कफ सिरप लाकर पी लिया था, इसलिए 4 लोगों की मौत हो गई।

पुलिस के पूछताछ करते समय दो अन्य लोगों की हालत गंभीर हुई, जिन्हें अपोलो हास्पिटल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद गुरुवार की सुबह 8 अन्य ग्रामीणों की हालत गंभीर होने पर उन्हें अपोलो हास्पिटल और सिम्स में भर्ती कराया गया। अस्पतालों में भर्ती इन मरीजों में से गुरुवार को 5 लोगों की मौत हो गई। वहीं 4 अन्य मरीजों का सिम्स व अपोलो में इलाज चल रहा है।

4 हास्पिटल में भर्ती : गुरुवार को एक साथ 8 लोगों की हालत बिगड़ने के बाद सिम्स और अपोलो के अलावा निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसमें रितेश धुरी पिता रामकुमार धुरी 30 साल, प्रदीप धुरी और दो अन्य शामिल हैं।

कल हुई थी इनकी मृत्यु

होम्योपैथिक कफ सिरप पीकर बुधवार को जिन ग्रामीणो की मृत्यु हुई, उनमें कमलेश धुरी पिता बल्दू धुरी 32 साल, अक्षय धुरी पिता पुन्नुराम धुरी 21 साल, राजेश धुरी पिता दशरथ धुरी 21 साल, समारू धुरी पिता गजानंद धुरी 25 साल शामिल हैं।

अस्पतालों में दम तोड़ा

गुरुवार को अपोलो व सिम्स में ग्राम कोरमी के गोवर्धन धुरी पिता उमाशंकर धुरी 22 साल, खेमचंद धुरी पिता स्व. रामलाल धुरी 40 साल, दीपक धुरी पिता गंगा प्रसाद धुरी 32 साल, कैलाश धुरी पिता स्व. मंगलूराम धुरी 50 साल, दीनदयाल धुरी पिता रामदयाल धुरी, 42 साल की मौत हो गई है।

एक ही परिवार के हैं मृतक व बीमार

कोरमी गांव के जिन ग्रामीणों ने होम्योपैथिक कफ सिरप को शराब के विकल्प के रूप में पी लिया, वे सभी एक ही परिवार के हैं। सभी गांव में आसपास रहते हैं।

शराब नहीं मिलने पर पी लिया था कफ सिरप

गांव वालों के अनुसार पिछले एक माह से शराब पूरे क्षेत्र में नहीं मिल रही है। इसकी वजह से पहले कुछ लोग मुनिया माता क्लीनिक के डाक्टर एसआर चक्रवर्ती के पास दवाई के लिए पहुंचे। डाक्टर बिना पर्ची के ही सभी को दवा दे देता था, जिसका सेवन बच्चे भी करते थे। होम्योपैथिक द्वारा दिए गए कफ सिरप को जिन लोगों ने पानी में डालकर पिया वे बच गए और जिन्होंने ज्यादा मात्रा में सेवन किया उनकी मौत हो गई है।

आरोपी डॉक्टर गिरफ्तार

सिरगिट्टी थाना प्रभारी फैजूल होदा शाह ने बताया कि मुनिया माता क्लीनिक के डाक्टर एसआर चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। एसआर चक्रवर्ती बीएचएमएस यानि होम्योपैथिक डाक्टर है। पूछताछ में उसने बताया है कि वह सभी को सिरप देकर कम मात्रा में सेवन करने की सलाह देता था, लेकिन क्लीनिक से ले जाने के बाद लोग इसका गलत उपयोग करने लगे। इसकी वजह से घटना हुई।

जांच के बाद होगी कार्रवाई

लोगों ने होम्योपैथिक दवा का सेवन किया था, जिसमें 91 फीसदी मात्रा एल्कोहल की थी। संभवत: उन्होंने पानी में मिलाकर इसका सेवन किया है। प्रारंभिक पूछताछ में इसकी जानकारी मिली है। जिनकी मौत हुई उनका पंचनामा किया जा रहा है। कुछ लोग भर्ती हैं। इसका मर्ग कायम कर जांच की जा रही है, जिसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।

-उमेश कश्यप, एएसपी सिटी

Next Story