Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गृहग्राम पहुंचे निशानेबाजी के उभरते सितारे कुंवर कार्तिक सिंह, विद्यालय में हुआ सम्मान

सात जनवरी को शूटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (Shooting federation of india) द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में कुँवर कार्तिक ने सफलता हासिल कर ली, तो वे 10 वर्ष के अल्पायु में ही भारतीय टीम का हिस्सा बन जायेंगे। फिलहाल वे अपने गृहग्राम चलता आये हुए हैं। पढ़िए पूरी खबर-

गृहग्राम पहुंचे निशानेबाजी के उभरते सितारे कुंवर कार्तिक सिंह, विद्यालय में हुआ सम्मान
X

सीतापुर। छोटी उम्र में ऊँची उड़ान भरते हुये रायफल शूटिंग प्रतियोगिता में इंडिया ट्रायल के लिए चयनित ग्राम चलता निवासी कुँवर कार्तिक सिंह का विकासखँड मैनपाट के प्राथमिक पाठशाला जामझरिया आगमन हुआ। छोटी उम्र में स्वर्ण पदक पर निशाना लगा चुके 10 वर्षीय कुँवर कार्तिक सिंह को अपने बीच पाकर स्कूल के बच्चे काफी उत्साहित थे। उन्होंने प्रतीक चिन्ह भेंटकर कुँवर कार्तिक का सम्मान किया। बच्चों द्वारा किये गए सम्मान से अभिभूत कुँवर कार्तिक ने अपने हमउम्र बच्चों से निशानेबाजी को लेकर अपना अनुभव साझा किया। उन्होंने कहा कि लगन एवं परिश्रम के साथ किया गया हर कार्य सफल होता है। मैंने भी निशानेबाजी को अपना लक्ष्य बनाते हुये पूरी निष्ठा एवं लगन के साथ परिश्रम किया, तब कहीं जाकर मुझे यह सफलता हासिल हुई।

विदित हो कि कुँवर कार्तिक सिंह जनपद उपाध्यक्ष शैलेष सिंह एवं जनपद सदस्य स्नेहा सिंह के पुत्र हैं। कुँवर कार्तिक राजकुमार कॉलेज रायपुर में कक्षा 5वीं की पढ़ाई कर रहे हैं। निशानेबाजी को लेकर पारिवारिक पृष्ठभूमि को देखते हुए उन्होंने निशानेबाजी को अपना लक्ष्य बनाया और पढ़ाई के दौरान ही राज्यस्तरीय 10 मीटर रायफल शूटिंग प्रतियोगिता में भाग लिया। वहाँ उन्होंने तीन क्रम वाले आयु वर्ग की श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता और सीनियर वर्ग में रजत पदक जीतकर प्री नेशनल शूटिंग प्रतियोगिता के लिए चयनित हुए। इंडिया ट्रायल के लिए भी उन्होंने निर्धारित अंक को पार किया है। सात जनवरी को शूटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में कुँवर कार्तिक ने सफलता हासिल कर ली, तो वे 10 वर्ष के अल्पायु में ही भारतीय टीम का हिस्सा बन जायेंगे। फिलहाल वे अपने गृहग्राम चलता आये हुए हैं। उनके सम्मान हेतु प्राथमिक पाठशाला जामझरिया के बच्चों ने उन्हें विद्यालय आमंत्रित किया और इस उपलब्धि के लिए प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। इस अवसर पर साथ में मौजूद जनपद उपाध्यक्ष शैलेष सिंह ने कहा कि हमारे क्षेत्र में प्रतिभाओं की कमी नही है। अगर उन्हें अवसर मिले और अच्छी ट्रेनिंग मिले तो निश्चित ही इस क्षेत्र के युवा अपनी प्रतिभा की बदौलत क्षेत्र का नाम राष्ट्रीय स्तर पर रोशन करेंगे। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानपाठक अरविंद गुप्ता, प्रियंका लकड़ा, अरुण सिदार एवं स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

Next Story