Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लॉकडाउन में मजदूरों की परिस्थितियों को प्रस्तुत करने युवाओं ने बनाई फिल्म 'सफर'

रायपुर के युवाओं ने प्रस्तुत किया प्रवासी मजदूरों का दर्द

लॉकडाउन में मजदूरों की परिस्थितियों को प्रस्तुत करने युवाओं ने बनाई फिल्म सफर
X

रायपुर. होली त्यौहार के बाद से लगे लॉकडाउन में मजदूरों की स्थिति बहुत ही पीड़ा देने वाली रही है। काम व धन के आभाव में महानगरों से निकलकर अपने घर जाने के लिए मजदूरों ने खूब जद्दोजहद किया है। इसी जद्दोजहद और उनके अनुभवों को दिखाने के लिए रायपुर के युवा अभिलाष कुमार लाल ने फिल्म सफर तैयार की। फिल्म सफर को गत शुक्रवार को यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया।

मजदूरों की स्थिति को समझाना है उद्देश्य

फिल्म के लेखक और डायरेक्टर अभिलाष कुमार लाल बताते हैं कि फिल्म को बनाने का मकसद सभी को मजदूरों की परिस्थिति से अवगत करना है। सफर एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है, जो अपने परिवार के लिए घर से दूर एक बड़े शहर में मजदूरी करता है। कोविड-19 महामारी के दौरान आर्थिक समस्याओं से जूझते हुए घर तक सफर अपने कदमों से नापता है। यह फिल्म मजदूरों के सफर के दौरान उसके कठिन परिस्थिति और मनोस्थिति को दर्शाती है।

इन्होंने किया काम

अभिलाष बताते हैं कि होली के त्यौहार के दौरान वह अपने घर रायपुर आया था। इसी के बाद लॉकडाउन की प्रक्रिया शुरू हुई। इस दौरान समाचार माध्यमों से श्रमिकों की घर वापसी के बारे में मिल रही खबरें झकझोर कर रख देने वाली थी। अभिलाष ने अपने साथियों के साथ फिल्म सफर को बनाने की प्लानिंग की। इस फिल्म में मनोहर का रोल अभिलाष कुमार ने, मनोहर की पत्नी ज्योति का किरदार ममता त्रिपाठी ने , ठेकेदार का किरदार पी.शरद कुमार ने, मकान मालिक का किरदार भावेश सिंह चौहान ने, न्यूज रिपोर्टर का शेफाली शर्मा ने, पुलिस का सागर सोनी व शिव सिंह ने किरदार निभाया है। अभिलाष अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद 2018 में मुंबई के थियेटर में बैक आर्टिस्ट का काम शुरू किया इसके 8 माह बाद उसे किरदार निभाने की मौका मिला। उसने अनुपम खेर की एक्टर प्रिपेयरस में डिप्लोमा किया है। इसके बाद बॉलीवुड के नामी कास्टिंग डायरेक्टर मुकेशा छाबड़ा की जस्ट एक्ट वर्कशॉप की है और साथी कलाकारों के साथ बहुत सी शार्ट फिल्मों में भी काम किया है।

Next Story