Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राज्योत्सव में मुख्यमंत्री निवास से होगा राज्य अलंकरण का वर्चुअल आयोजन

कोरोना के चलते इस बार छत्तीसगढ़ में राज्य स्थापना दिवस एक दिन ही मनाया जाएगा। 1 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के दिन मुख्यमंत्री निवास में राज्य अलंकरण और पुलिस जवानों के शौर्य पदक सम्मान समारोह का वर्चुअल आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी वर्चुअली शामिल होंगे। कार्यक्रम के दौरान मंत्रिमंडल के सदस्य और अन्य लोग उपस्थित रहेंगे।

राज्योत्सव में मुख्यमंत्री निवास से होगा राज्य अलंकरण का वर्चुअल आयोजन
X

रायपुर. कोरोना के चलते इस बार छत्तीसगढ़ में राज्य स्थापना दिवस एक दिन ही मनाया जाएगा। 1 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के दिन मुख्यमंत्री निवास में राज्य अलंकरण और पुलिस जवानों के शौर्य पदक सम्मान समारोह का वर्चुअल आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी वर्चुअली शामिल होंगे। कार्यक्रम के दौरान मंत्रिमंडल के सदस्य और अन्य लोग उपस्थित रहेंगे।

छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद से राज्योत्सव को वृहद रूप से मनाया जाता रहा है। इस दौरान तीन से लेकर दस दिन तक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता था। पहली बार ऐसा होगा कि राज्याेत्सव के दौरान कोई सांस्कृतिक आयोजन नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से राज्योत्सव के कार्यक्रम में शामिल होने का अनुरोध किया था। राहुल गांधी ने इस कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से शामिल होने की सहमति दी है। संस्कृति विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री निवास में राज्य अलंकरण समारोह और सात पुलिस जवानों को शौर्य पदक से सम्मानित किया जाएगा।

राज्य अलंकरण को लेकर विभिन्न विभागों की जूरी को 25 अक्टूबर तक इसकाे अंतिम रूप देने कहा गया है। जिन लोगों को राज्य अलंकरण दिया जाना है, उनकी उपस्थिति किस तरह से होगी, इसे लेकर अभी निर्णय नहीं लिया गया है।

किसानों को तीसरी किस्त और कई लोकार्पण कार्यक्रम

राज्योत्सव में राज्य सरकार ने कई कार्यक्रम तय किए हैं, उनमें राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को 1500 करोड़ तीसरी किस्त का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा। वहीं राजधानी रायपुर में लगभग सवा सौ करोड़ रुपए की लागत से राज्य स्थापना दिवस के मौके विभिन्न कार्याें का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। इनमें कलेक्ट्रेट परिसर स्थित मल्टीलेवल पार्किंग, मठपुरैना में अंतर्राज्यीय बस स्टैंड, मालवीय रोड में जवाहर बाजार, पुलिस कोतवाली के पास छह मंजिला पुलिस कार्यालय भवन और बूढ़ातालाब सौंदर्यीकरण, शहर में तीन नए अंग्रेजी स्कूलों की शुरुआत शामिल है।

Next Story