Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीडब्ल्यूडी ने शुरू की मुहिम, 20 दिनों के भीतर सड़कें होंगी गड्ढों से मुक्त

बरसात में सड़क दुर्घटना रोकने प्रशासन की पहल, गड्ढे भरे जाने से लोगों को मिलेगी राहत

पीडब्ल्यूडी ने शुरू की मुहिम, 20 दिनों के भीतर सड़कें होंगी गड्ढों से मुक्त
X

राजनांदगांव. बारिश में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए राज्य के पीडब्ल्यूडी महकमे ने सड़कों में गड्डों को भरने की मुहिम शुरू की है। शासन ने साफ तौर पर कहा है कि 31 जुलाई तक राज्य की किसी भी सड़कों में गड्डे न रहे। शासन से निर्देश के मिलने के बाद राजनांदगांव और खैरागढ़ पीडब्ल्यूडी महकमे ने युद्ध स्तर पर सड़कों को गड्डों से मुक्त करने का काम शुरू कर दिया है। इस माहांत तक जिले की सभी सड़कों में पेंचवर्क का काम पूरा होने से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पीडब्ल्यूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने हाल ही में पीडब्ल्यूडी महकमे की एक बैठक लेकर सड़कों को गड्डों से मुक्त करने के निर्देश दिए थे। पीडब्ल्यूडी सचिव सिद्वार्थ कोमल सिंह परदेशी और ईएनसी विजय कुमार भतपहरी ने राज्यभर में अभियान चलाकर पूरे अमले को इस कार्य में लगा दिया है। सूत्रों ने बताया कि राजनांदगांव के 334 किमी और खैरागढ़ संभाग में 831 किमी सड़क पर पेंचवर्क किए जाने से लोगों को राहत मिलेगी। मिली जानकारी के अनुसार जुलाई माह से शुरू किए गए इस अभियान के तहत राजनांदगांव के अंतर्गत आने वाले राज्य मार्ग की करीब दस किमी लंबाई की सड़क, जिला मार्ग लंबाई 205 किमी व ग्रामीण मार्ग के 119 किमी की सड़कों को दुरूस्त किए जाने का काम शुरू कर दिया गया है।

मैदानी स्तर पर जुटे अफसरों ने इस तरह महीनेभर में ही राजनांदगांव के ईई डीके नेताम ने बताया कि जिले में 334 किमी सड़क को गड्डों से मुक्त कर दिया गया है। इसी तरह खैरागढ़ संभाग में राज्य स्तर के लिए गुजरने वाले 109 किमी, जिला मार्ग के 299 किमी और ग्रामीण इलाकों के 423 किमी सड़क में डब्ल्यूएमएम और बीटी पेंच ठीक किया गया है।

अगस्त से शुरू होगी पड़ताल

ईएनसी विजय कुमार भतपहरी ने हरिभूमि को बताया कि पीडब्ल्यूडी महकमे काे 31 जुलाई तक सड़कों को गड्डों से मुक्त करने का टारगेट दिया गया है। शासन द्वारा एक अगस्त से सीधे आम जनता से यह जानकारी पूछी जाएगी कि उनके क्षेत्र में किस सड़क में गड्डे नहीं भरे गए हैं। उन्होंने कहा कि आम जनता से जानकारी मिलने के बाद गड्डाें को तत्काल भरा जाएगा।

खैरागढ़ की 90 फीसदी सड़क गड्ढे से मुक्त

खैरागढ़ पीडब्ल्यूडी के ईई एके चौहान ने बताया कि खैरागढ़-लांजी मार्ग एवं राजनांदगांव-कवर्धा मार्ग, मुख्य जिला मार्ग अतरिया-दनिया मार्ग एवं विभिन्न ग्रामीण मार्गाें जैसे चिरचारी, पीटेपानी, पीपरखार, बोरतलाव मार्ग, खजरी-टेकाडीह-डोकराभांठा मार्ग में पेंच रिपेयर 90 फीसदी तक कर लिया गया है। इसी तरह डोंगरगढ़-बोरतलाव मार्ग लंबाई 15.30 किमी में आरआरपी-2 योजना के अंतर्गत निर्माणाधीन है। जिसमें 4 किमी बीटी एवं सीमेंट कांक्रीट का कार्य चल रहा है।

शासन ने जारी किया फंड

राज्य शासन के पीडब्ल्यूडी विभाग ने सड़कों के गड्डों को भरने के लिए राजनांदगांव और खैरागढ़ डिवीजन को लाखों रुपए का फंड भी जारी कर दिया है। ईएनसी श्री भतपहरी ने बताया कि शासन के पास पर्याप्त फंड है और जहां जैसी मांग होगी, वहां के लिए राशि शीघ्र जारी कर दी जाएगी।

मुख्यमंत्री एवं विभागीय मंत्री के निर्देश पर पूरे राज्य की सड़कों को गड्डों से मुक्त करने के लिए अभियान चलाया गया है। अमले को 31 जुलाई तक हर हाल में सड़कों को गड्डों से मुक्त करने का टारगेट दिया गया है।

-विजय कुमार भतपहरी, ईएनसी पीडब्ल्यूडी

Next Story