Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली पैटर्न पर राजधानी में मोहल्ला क्लिनिक खोलेगी पुणे की कंपनी, अगस्त से 15 वार्डों में होगी शुरुआत

रायपुर नगर निगम ने पुणे की एजेंसी को दी प्रबंधन की जिम्मेदारी

दिल्ली पैटर्न पर राजधानी में मोहल्ला क्लिनिक खोलेगी पुणे की कंपनी, अगस्त से 15 वार्डों में होगी शुरुआत
X

रायपुर. राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप नगर निगम द्वारा शहर में दिल्ली पैटर्न पर मोहल्ला क्लीनिक खोेलने की तैयारी है। इसकी शुरुआत राजधानी में अगस्त से 15 वार्डों से की जाएगी। निगम प्रशासन ने चिकित्सकीय स्टाफ के लिए आउटसोर्सिंग करते हुए पुणे की एजेंसी को इसके प्रबंधन की जिम्मेदारी दी है। इसके लिए जोन स्तर पर वार्डाें के चिन्हांकित सामुदायिक भवन को व्यवस्थित कर चिन्हांकित करने का कार्य किया जा रहा है।

क्लीनिक में मरीजों के लिए रजिस्ट्रेशन काउंटर, ओपीडी कक्ष की व्यवस्था रहेगी। राजधानी रायपुर में अगस्त से शुरू होने जा रहे मोहल्ला क्लीनिक की सारी जिम्मेदारी नगर निगम ने पुणे की एजेंसी को दी है। तीन साल तक यह शहर में मोहल्ला क्लीनिक के प्रबंधन का जिम्मा संभालेगी। पुणे मॉडल देश में तेजी से काम कर रहा है, इसलिए रायपुर के लिए इसे काम दिया गया है। क्लीनिक में एक डॉक्टर, नर्स, कंपाउटर की व्यवस्था रहेगी। चिकित्सकीय स्टाफ राेज शाम को 3 घंटे मरीजों की स्वास्थ्य जांच कर दवा लिखेगा।

यहां खुलेंगे मोहल्ला क्लिनिक

बंजारी माता वार्ड के रामेश्वर नगर स्थित सामुदायिक भवन, त्रिमूर्ति नगर, छत्तीसगढ़ नगर, देवेंद्र नगर, राजातालाब, पुरानीबस्ती, कुशालपुर, सुंदरनगर, संतोषीनगर, ब्राम्हणपारा, भाठागांव, संजयनगर, गोंदवारा।

मरीजों को निःशुल्क मिलेगी दवा

रायपुर नगर निगम के 15 चिन्हांकित वार्डों में प्रयोग बतौर मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत होगी। क्लीनिक में आने वाले मरीजों का चिकित्सकीय परीक्षण कर उन्हें मुफ्त में दवा देने की व्यवस्था रहेगी। महापौर एजाज ढेबर ने बताया, मोहल्ला क्लीनिक के लिए बस्ती इलाके के सामुदायिक भवनों को व्यवस्थित किया जाएगा। जिन वार्डों में भवन नहीं है, वहां मोहल्ला क्लीनिक के लिए नया भवन बनाया जाएगा।

70 वार्डों में गरीब व मध्यम परिवार को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा मोहल्ला स्तर पर मिले, इसके लिए अगले माह से मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत की जाएगी, ताकि लोगों को आपात परिस्थिति में इलाज के लिए इधर-उधर भटकना ना पड़े।

- नागभूषण राव, अध्यक्ष, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम रायपुर

Next Story