Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रदेश में वैक्सीन का बूस्टर डोज लगाने की तैयारी, एसएमएस से मिलेगी जानकारी

प्रदेश में 11.75 लाख लोगों को दस जनवरी से लगेगा टीका, प्रदेश में 15 साल से अधिक आयु के लोग वैक्सीन के पात्र हो चुके हैं, पहला, दूसरा के बाद तीसरा टीका भी उसी कंपनी का प्रिकॉशन डोज लगवाने आपकी बारी है। इस तरह के एसएमएस मिलने के बाद चयनित शख्स वैक्सीन सेंटर जाकर पंजीयन के बाद अपना टीका लगवा सकेगा। पढ़िए काम की ख़बर..

प्रदेश में वैक्सीन का बूस्टर डोज लगाने की तैयारी, एसएमएस से मिलेगी जानकारी
X

रायपुर: प्रदेश में अभी अब 15 साल से अधिक आयु के लोग वैक्सीन के पात्र हो चुके हैं। उन्हें तेजी से पहला टीका लगाया जा रहा है। दस जनवरी से फ्रंटलाइन, हेल्थ वर्कर के साथ साठ साल के को-मार्बिडिटी के मरीजों तथा चुनाव ड्युटी करने वालों को प्रिकॉशन (तीसरा डोज) लगाए जाने की तैयारी है। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा मिली गाइडलाइन के आधार पर टीका लगाने के लिए सभी जिलों को निर्देश जारी कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार दूसरा टीका लगवाने के 9 माह अथवा 39 सप्ताह पूरे करने वाले लोगों को ही तीसरा टीका लगाया जाएगा। इसके लिए पुराने पंजीयन के आधार पर पात्र वर्ग को टीका लगवाने कोविन पोर्टल के माध्यम से मैसेज जाएगा। इसके बाद ऑनलाइन अथवा टीका केंद्र में जाकर पंजीयन करवाकर वैक्सीन लगवा सकेंगे। कोरोना टीकाकरण की राज्य नोडल अधिकारी द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक प्रदेश में कुल 11 लाख 75 हजार लोगों को प्रिकॉशन डोज लगाया जाएगा। इनमें 3.40 लाख स्वास्थ्यकर्मी, 3.19 लाख फ्रंटलाइन वर्कर और विभिन्न बीमारी जैसे हृदय, मधुमेह, बीपी, बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन, किडनी डिसीज, हीमोडायलिसिस, कैंसर, सिकलसेल, एचआईवी सहित अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित साठ साल की आयु के लगभग 5.16 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। इस सुविधा के लिए चुनावी ड्युटी करने वाले अधिकारी, कर्मचारी को भी पात्र माना गया है।

सवा करोड़ आबादी को दोनों टीका

प्रदेश की सवा करोड़ से अधिक आबादी को कोरोना से बचाव का दोनों टीका लगाया जा चुका है। यहां के एक करोड़ 25 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी है। 18 वर्ष से अधिक आयु के एक करोड़ 91 लाख 36 हजार 892 लोगों को पहला टीका लगाया जा चुका है।

बच्चों को 38 प्रतिशत डोज

प्रदेश में तीन जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को टीका लगाया जा रहा है। अब तक प्रदेश में 38 प्रतिशत बच्चों को पहला टीका लगाया जा चुका है। प्रदेश में इस आयु वर्ग के बच्चों की संख्या 16 लाख 39 हजार 811 से अधिक है जिन्हें टीका लगाया जाना है। निर्धारित लक्ष्य को अगले दस दिनों के भीतर पूरा किए जाने की उम्मीद है।

प्रिकॉशन डोज लगाने की सारी तैयारी कर ली गई है। जहां सामान्य टीका लग रहा है वहीं तीसरा डोज भी लगाया जाएगा।

- डॉ. वीआर भगत, राज्य टीकाकरण अधिकारी

Next Story