Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिलासा एयरपोर्ट पर 38 साल बाद उतरा यात्री विमान

चकरभाठा स्थित बिलासा दाई केवट एयरपोर्ट पर 3सी लाइसेंस के साथ उन्नत एयरपोर्ट के ट्रायल के लिए गुरूवार को प्रयागराज से बिलासपुर के लिए एलायंस एयर का विमान दोपहर 2 बजे उतारा गया। इस दौरान एयरपोर्ट डायरेक्टर सहित कलेक्टर, एसपी एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इस एयरपोर्ट पर 38 साल बाद यात्री विमान के पहुंचते ही चारों ओर खुशियां छा गईं। बिलासपुर से बहुप्रतीक्षित हवाई सुविधा की मांग 1 मार्च को पूरी हो रही है। इस परिप्रेक्ष्य में गुरुवार को चकरभाठा स्थित बिलासा एयरपोर्ट में औपचारिकता के लिए पहला सफल ट्रायल किया गया।

बिलासा एयरपोर्ट पर 38 साल बाद उतरा यात्री विमान
X

बिलासपुर. चकरभाठा स्थित बिलासा दाई केवट एयरपोर्ट पर 3सी लाइसेंस के साथ उन्नत एयरपोर्ट के ट्रायल के लिए गुरूवार को प्रयागराज से बिलासपुर के लिए एलायंस एयर का विमान दोपहर 2 बजे उतारा गया। इस दौरान एयरपोर्ट डायरेक्टर सहित कलेक्टर, एसपी एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इस एयरपोर्ट पर 38 साल बाद यात्री विमान के पहुंचते ही चारों ओर खुशियां छा गईं। बिलासपुर से बहुप्रतीक्षित हवाई सुविधा की मांग 1 मार्च को पूरी हो रही है। इस परिप्रेक्ष्य में गुरुवार को चकरभाठा स्थित बिलासा एयरपोर्ट में औपचारिकता के लिए पहला सफल ट्रायल किया गया।

38 साल में यह पहला मौका था जब एयरपोर्ट में एटीआर 72 सीटर प्लेन ने उड़ान भरी, इस ट्रायल के लिए प्रशासन और एविएशन डिपार्टमेंट के आला अधिकारी सुबह से ही जुटे हुए थे। 1 मार्च से बिलासपुर से दिल्ली और दिल्ली से बिलासपुर के लिए विमान सेवा शुरू की जा रही है। आज एयर एलायंस के टेस्टिंग फ्लाइट विमान का बिलासपुर के चकरभाठा एयरपोर्ट में प्रथम आगमन हुआ। ट्रायल फ्लाईट को पायलेट चिराग ठक्कर ने प्रयागराज से बिलासपुर लेकर आए। इसके साथ ही टिकटों की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है | बिलासपुर एयरपोर्ट के रनवे टेस्टिंग फ्लाइट के आने से लोगों में खुशी लहर है। कई लोगों ने फ्लाइट की बुकिंग भी शुरू कर दी है। दिल्ली के लिए विमान सेवा शुरू होने से बिलासपुर और आसपास के अंचल की आर्थिक प्रगति, औद्योगिक विकास में सहायता मिलेगी, वहीं जनता को कम लागत वाली हवाई यात्रा की सुविधा उपलब्ध होगी। फिलहाल एलाइंस एयर की दो फ्लाइट शुरू की गई है, पैसेंजर की संख्या बढ़ने पर फ्लाइट की संख्या बढ़ा दी जाएगी |

रायपुर में मंत्री ने की थी घोषणा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बिलासपुर को एयर कनेक्टिविटी के लिए लगातार प्रयास किया गया है, सरकार बनते ही 2 सी चकरभाठा एयरपोर्ट को 3 सी में उन्नयन करने के बाद लाइसेंस मिलने में दो माह की देरी भले हुई, लेकिन दिसंबर में 3सी लाइसेंस मिलने के बाद यह पूरी तरह से साफ हो चुका था कि अब हर हाल में चकरभाठा एयरपोर्ट से फ्लाइट का उड़ना तय है। वहीं हाल ही में रायपुर में हुए कार्यक्रम के दौरान विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बिलासपुर से दिल्ली तक उड़ान को हरी झंडी दिखा दी थी।

आधी रात से शुरू हो चुकी है बुकिंग

रूट की घोषणा के बाद बुधवार की रात 12 बजे से ही उड़ान के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है। बताया जा रहा है कि 72 सीटर में से 36 सीट दिल्ली और 18-18 सीट जबलपुर और प्रयागराज के लिए रखी जाएगी। सूत्रों की मानें तो बिलासपुर से पहली फ्लाइट में उड़ान भरने के लिए कई लोगों ने अभी से ही बुकिंग कर ली है। 1 मार्च के लिए सीएमडी कॉलेज के चेयरमेन संजय दुबे ने बिलासपुर से जबलपुर के लिए पहली टिकट बुक की है।

हफ्ते में चार दिन उड़ेगा विमान

बिलासा एयरपोर्ट से हफ्ते में चार दिन उड़ान संचालित की जाएगी। सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को दो फ्लाईट आबंटित रूट पर संचालित होगी। बिलासपुर से दिल्ली के लिए एटीआर 72 एयरक्राफ्ट की दो फ्लाइट सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को संचालित होगी। पहली फ्लाइट दिल्ली से रवाना होकर जबलपुर होते हुए अपरान्ह 3.20 बजे बिलासपुर आएगी और 3.45 बजे बिलासपुर से प्रयागराज होते हुए वापस दिल्ली लौटेगी। दूसरी फ्लाइट दिल्ली से प्रयागराज होते हुए शाम 4 बजे बिलासपुर पहुंचेगी और 4.30 बजे बिलासपुर से जबलपुर होते हुए दिल्ली जाएगी । इसके लिए एयर इंडिया की सहायक कंपनी एलायंस एयर काे बिलासपुर से दिल्ली तक के रूट की जिम्मेदारी दी गई है।

Next Story