Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सिटी बस चलाने से पीछे हटे ऑपरेटर, नोटिस भेजकर नगर निगम खामोश, पब्लिक परेशान

मार्च 2020 से 67 सिटी बसों का संचालन पूरी तरह बंद, सिटी बसों से हर दिन 40 हजार लोग करते थे आवागमन, पब्लिक की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन से सिटी बसों का संचालन किया जाता था। रेलवे स्टेशन से टाटीबंद होते हुए कुम्हारी, रेलवे स्टेशन से गोबरा नवापारा, रेलवे स्टेशन से माना और रेलवे स्टेशन से नवा रायपुर पुरखौती मुक्तांगन तक सिटी बसें चलती थी। पब्लिक बेहद कम पैसे में इन बसों में सफर करती थी। पढ़िए पूरी ख़बर...

सिटी बस चलाने से पीछे हटे ऑपरेटर, नोटिस भेजकर नगर निगम खामोश, पब्लिक परेशान
X

रायपुर: शहर में 20 महीनों से बंद 67 सिटी बसों के पहिए घूमने के आसार नहीं दिख रहे हैं। सिटी बस ऑपरेटर को नगर निगम तीन बार बसें चलाने की आखिरी नोटिस भेज चुका है, लेकिन ऑपरेटर सिटी बस चलाने राजी नहीं हैं। यही नहीं, नगर निगम सिटी बस संचालित करने दूसरे ऑपरेटर की तलाश भी नहीं कर सका। ऐसी दशा में महीने-दो महीने में सिटी बसें चलने की संभावना नजर नहीं आ रही है। दरअसल, शहर में कोरोना महामारी में 22 मार्च 2020 से सिटी बसों का संचालन बंद कर दिया गया था। करीब 20 महीने से सभी सिटी बसें खड़ी हैं। सरकार ने सिटी बसों का किराया भी बढ़ा दिया है, लेकिन ऑपरेटर बस चलाने राजी नहीं हैं। ऑपरेटरों की ओर से बसों को दोबारा प्रारंभ करने प्रति बस दो लाख रुपए मेंटेनेंस की राशि मांगी जा रही है, जिसे लेकर सहमति नहीं बन पा रही है।

ऑटो वाले वसूल रहे महंगा किराया

जानकारी के मुताबिक रायपुर में कुल 67 सिटी बसें चलती हैं। इनमें 44 छोटी सिटी बसें और 25 बड़ी सिटी बसें हैं। इन सिटी बसों से रोज करीब 40 हजार से अधिक सवारी सफर करती हैं। टोटल बसें मार्च 2020 से बंद हैं। इससे मुसाफिरों को महंगे किराए पर सफर करना पड़ता है। 10 किमी का सफर तय करने के लिए यात्रियों को 300 से 400 रुपए ऑटो का किराया देना पड़ा रहा है।

किराया बढ़ाने से भरपाई नहीं

ऑपरेटरों के मुताबिक रायपुर में 67 सिटी बसें चलाने का साल 2014 में एग्रीमेंट हुआ था। कोरोना लॉकडाउन के बाद कमिश्नर नगर निगम से मिलकर दिक्कतों का प्रस्ताव बनाकर शासन भेजने की मांग की गई थी, लेकिन कमिश्नर ने प्रस्ताव नहीं भेजा, जिससे शासन से राहत नहीं मिली। इस बीच कमिश्नर बस चलाने नोटिस भेजते रहे, लेकिन बसों की हालत चलाने लायक नहीं है।

नहीं करेंगे संचालन

नगर निगम कमिश्नर आखिरी नोटिस भेज चुके हैं, लेकिन मांग पूरी नहीं होने तक सिटी बसों का संचालन नहीं किया जाएगा।

-अनवर अली, अध्यक्ष, डायरेक्टर सिटी बस रायपुर

जल्द शुरू होगा संचालन

सिटी बसों के संचालन को लेकर प्रक्रिया की जा रही है। जल्द ही बसों का संचालन शुरु होगा।

-सुनील चंद्रवंशी, अपर कमिश्नर, नगर निगम

Next Story