Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रक्षाबंधन पर आने-जाने सिर्फ रायगढ़-गोंदिया जनशताब्दी स्पेशल एक्सप्रेस का सहारा

इस बार स्टेशन से रक्षाबंधन के दिन 3 अगस्त को राखी लेकर भाईयों के घर बहनों के आने-जाने के लिए सिर्फ एक एक्सप्रेस का सहारा है। वह है प्रतिदिन रायगढ़-गाेंदिया जनशताब्दी स्पेशल एक्सप्रेस। इस ट्रेन के भरोसे 15 शहरों तक बहनें राखियां लेकर सुबह जा सकेंगी और शाम को वापस भी अपने घर लौट सकेंगी। रायगढ़-गाेंदिया जनशताब्दी स्पेशल एक्सप्रेस रायगढ़ से सुबह 6.20 बजे गाेंदिया के लिए रवाना होगी।

रक्षाबंधन पर आने-जाने सिर्फ रायगढ़-गोंदिया जनशताब्दी स्पेशल एक्सप्रेस का सहारा
X

रायपुर. इस बार स्टेशन से रक्षाबंधन के दिन 3 अगस्त को राखी लेकर भाईयों के घर बहनों के आने-जाने के लिए सिर्फ एक एक्सप्रेस का सहारा है। वह है प्रतिदिन रायगढ़-गाेंदिया जनशताब्दी स्पेशल एक्सप्रेस। इस ट्रेन के भरोसे 15 शहरों तक बहनें राखियां लेकर सुबह जा सकेंगी और शाम को वापस भी अपने घर लौट सकेंगी। रायगढ़-गाेंदिया जनशताब्दी स्पेशल एक्सप्रेस रायगढ़ से सुबह 6.20 बजे गाेंदिया के लिए रवाना होगी।

इस दौरान ट्रेन खरसिया, सक्ती, बाराद्वार, चांपा, जांजगीर-नैला, अकलतरा, बिलासपुर, भाटापारा, तिल्दा-नेवरा स्टेशन से होते हुए सुबह 10.25 बजे रायपुर स्टेशन पहुंचेगी। जहां से 10.30 बजे छूटकर यह एक्सप्रेस दुर्ग, राजनांदगांव, डाेंगरगढ़ होते हुए दोपहर 1.25 बजे गाेंदिया जंक्शन पहुंचेगी। दोपहर 1.30 बजे वापस चलकर ट्रेन रायगढ़ के लिए रवाना होगी। यह शाम 5.50 बजे रायपुर स्टेशन पहुंचेगी। इस ट्रेन में सेकंड सीटिंग कोच व एसी क्लास सीटें उपलब्ध हैं। इसमें करीब 1400 से अधिक यात्री सफर कर सकेंगे। चूंकि कोरोना वायरस के मद्देनजर जितनी सीटें उतने यात्री के हिसाब से जनरल कोच का सेकंड सीटिंग आरक्षण कर यात्री यात्रा कर सकेंगे।

हालांकि रायगढ़-गाेंदिया जनशताब्दी स्पेशल एक्सप्रेस पहले से ही खाली दौड़ रही है, इसलिए रक्षाबंधन के दिन सीटों को लेकर मारामारी की समस्या नहीं है। 3 अगस्त की स्थिति में ट्रेन में सेकंड सीटिंग कोच व एसी क्लास पर्याप्त सीटें उपलब्ध हैं।

टिकट बुकिंग जारी

आईआरसीटीसी व आरक्षण केंद्रों के अधिकारियों ने बताया कि रक्षाबंधन के लिए जनशताब्दी स्पेशल एक्सप्रेस के लिए लोग सेेकंड सीटिंग क्लास के लिए सबसे अधिक टिकट आरक्षित करा रहे हैं। उम्मीद है कि कोरोना संक्रमणकाल के दौरान खाली दौड़ रही जनशताब्दी ट्रेन की सभी सीटें रक्षाबंधन पर आरक्षित हो जाएंगी और ट्रेन हाउसफुल रवाना होगी।

पर्व पर सिर्फ जनशताब्दी

रक्षाबंधन के दिन 3 अगस्त को प्रतिदिन रायगढ़-गाेंदिया जनशताब्दी एक्सप्रेस से ही रेलयात्रियों के लिए अप-डाउन की सुविधा है। वहीं बिलासपुर से नई दिल्ली के लिए राजधानी एक्सप्रेस से और हावड़ा से अहमदाबाद के लिए हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस से यात्रा कर सकेंगे।

-शिव पवार, पब्लिसिटी इंस्पेक्टर, रायपुर रेलमंडल

मुहुर्त से पहले नहीं पहुंच सकेगी नई दिल्ली

वहीं लंबी दूरी की ट्रेन में 3 अगस्त को स्टेशन से त्रि-साप्ताहिक बिलासपुर-नई दिल्ली स्पेशल एक्सप्रेस है, जो बिलासपुर से दोपहर 2 बजे नई दिल्ली के लिए रवाना होगी। इस दौरान इस ट्रेन से 6 बड़े शहरों बिलासपुर, रायपुर, नागपुर, भोपाल, झांसी और नई दिल्ली के बीच रक्षाबंधन के दिन यात्री यात्रा कर सकेंगे। बिलासपुर से छूटकर यह गाड़ी दोपहर 3.40 बजे रायपुर स्टेशन पहुंचेगी। वहीं रात 10.50 को नई दिल्ली पहुंचेगी। बिलासपुर, रायपुर, नागपुर, भोपाल, झांसी के बीच तो बहनें रक्षाबंधन के मुहूर्त तक पहुंच जाएंगी, पर नई दिल्ली रक्षाबंधन मुहूर्त से पहले नहीं पहुंच सकेंगी। वहीं साप्ताहिक हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस भी रात 10.50 को रायपुर पहुंचेगी।

Next Story
Top