Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नवनियुक्त निगम-मंडल अध्यक्षों ने माना सीएम का आभार, सबने कहा- बेहतर काम कर दिखाएंगे

नियुक्ति पाने वाले नेताओं और उनके समर्थकों में खुशी का माहौल

नवनियुक्त निगम-मंडल अध्यक्षों ने माना सीएम का आभार, सबने कहा- बेहतर काम कर दिखाएंगे
X

रायपुर. छत्तीसगढ़ में निगम, मंडल, आयोग और प्राधिकरणों के अध्यक्षों, उपाध्यक्षों तथा सदस्यों की सूची जारी होने के बाद नियुक्ति पाने वाले नेताओं और उनके समर्थकों में खुशी का माहौल है। नया पद और पदवी पाने वाले नेताओं ने हरिभूमि से अलग-अलग चर्चा में अपनी नियुक्ति के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार माना है। साथ ही अपने अपने निगम, मंडल में बेहतर तरीक से काम करने की बात कही है।

राजेंद्र तिवारी: अध्यक्ष-छत्तीसगढ़ खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड- इस बोर्ड का अध्यक्ष बनाए जाने पर मैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार मानते हुए कहना चाहूंगा कि इस बोर्ड से संबंधित काम राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा,गरुवा,घुरवा बारी से जुड़े हुए हैं। इसके माध्यम से ग्रामीण अंचल का विकास करना राज्य की भूपेश बघेल सरकार की प्राथमिकता है। बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में प्रयास होगा कि प्रदेश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए काम किए जाएं। लोगों को अधिक से अधिक संख्या में रोजगार देने में बोर्ड की भूमिका होगी। भाजपा सरकार के 15 साल के कुशासन में ग्रामीण अंचल की पूरी तरह उपेक्षा की गई है। इसकी वजह से ग्रामीण अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। अब कांग्रेस सरकार के शासनकाल में गोबर, गौठान, नरवा,घुरवा से लेकर ग्राम्य जीवन तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के वातावरण बन रहा है। अब तक के काम काज में कुछ कमी रह गई होगी तो उसे दूर करने का प्रयास करेंगे।

बैजनाथ चंद्राकर : अध्यक्ष अपेक्स बैंक का कहना है कि सहकारिता क्षेत्र में मेरे लंबे कार्यकाल का अनुभव इस समय अपेक्स बैंक के अध्यक्ष के रूप में कार्य के दौरान मिलेगा। श्री चंद्राकर ने कहा है कि अभी नाम की घोषणा हुई है, चार्ज नहीं लिया है। चार्ज लेने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात कर उनका मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे। कोशिश ये रहेगी कि सहकारिता के क्षेत्र में राज्य में बेहतर काम किए जा सकें।

सुभाष धुप्पड़ : रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष- रायपुर का बहुत अच्छे तरीके से विकास किया जाएगा। यहां की 16 लाख की आबादी के लिए काम कराए जाएंगे, ऐसा विकास किया जाएगा जो एक कीर्तिमान के रूप में स्थापित होगा।

रामगोपाल अग्रवाल : नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष ने कहा कि शासन की नीति के अनुसार काम करेंगे। यह ऐसा निगम है जो आम जनता को राशन पहुंचाने की पूरी जिम्मेदारी रहती हैं। चावल, गेंहू, शक्कर, दाल और अन्य सामाग्रियों की सप्लाई सही ढंग से हो इसे सुनिश्चित करेंगे। वहीं इस निगम की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करेंगे। नान में भाजपा सरकार के दौरान हुए घोटाले को लेकर उन्होंने कहा कि ऐसा करने वाले अब सत्ता से बाहर हो गए हैं। कांग्रेस सरकार में पीडीएस में सुधार किए गए हैं।

देवेंद्र बहादुर सिंह : वन विकास निगम के अध्यक्ष, ने कहा है कि निगम के अध्यक्ष के रूप में प्रदेश के वनों के विकास के लिए काम करेंगेष प्रदेश में जहां वन नहीं है वहां भी वनीकरण का प्रयास किया जाएगा। श्री सिंह ने कहा कि अध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण करने के बाद विभाग की वर्किंग देखने समझने के बाद बेहतर कामकाज की रूपरेखा बनाकर उसके अनुरूप काम किया जाएगा।

चंदन कश्यप : हस्त शिल्प कला बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि हस्तकला बोर्ड के कार्यो को हर जिले में बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। यहां के मजदूरों को वाजिब मजदूरी दिलाकर उनकी कला का आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। छत्तीसगढ़ के हस्त शिल्प को पूरे देश में प्रचार किया जाएगा। कोराना काल में बोर्ड के अधिकतर सेंटरों में कार्य नहीं होने से यहां पर मजदूरों की स्थिति को सुधारा जाएगा।

काम करने की व्यापक संभावना

रायपुर की पूर्व मेयर किरणमयी नायक के महिला आयोग की अध्यक्ष बनाया गया है। उनका कहना है कि आयोग की अध्यक्ष के रूप में महिलाओं के हित में काम करना उनकी प्राथमिकता होगी। राज्य में इस क्षेत्र में काम करने की व्यापक संभावनाएं हैं। उसी के अनुरूप काम किया जाएगा।

- किरणमयी नायक, महिला आयोग अध्यक्ष

आम आदमी को मिले सुविधा

हाउसिंग बोर्ड अध्यक्ष, ने कहा कि यह एक बहुत बड़ा विभाग है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को इस बात के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं कि उन्होंने मुझ जैसे छोटे कार्यकर्ता पर विश्वास व्यक्त करते हुए यह दायित्व सौंपा है। श्री जुनेजा ने कहा कि आम जनता खासकर गरीब और जरुरतमंद तबके को मकान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए काम करेंगे। मुख्यमंत्री जी की भी ऐसी मंशा है। इसके साथ ही हाउसिंग बोर्ड के रुके हुए प्रोजेक्ट पूरे करेंगे। नए प्रोजेक्ट में आम आदमी को सुविधा मिले इसका प्रयास किया जाएगा।

- कुलदीप जुनेजा, हाउसिंग बोर्ड अध्यक्ष

जवाबदारी से करेंगे काम

वेयर हाउसिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष ने निगम मंडल में शामिल किए जाने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि इसके माध्यम से शासन की योजनाओं और अपने विभाग के काम को जवाबदारी से करेंगे। जनता की सुविधाओं को बढ़ाने का पूरा प्रयास करेंगे।

- अरुण वोरा, वेयर हाउसिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष

जनता के होंगे सब काम

राजनांदगांव। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुझ पर जो भरोसा जताया है, उसके लिए में तहे दिल से उनका आभारी हूं। दायित्व मिलने के साथ मेरी जिम्मेदारियां बढ़ गई है। मेरी कोशिश रहेगी की गांव की तस्वीर और लोगों की तकदीर बदलने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा जो योजनाएं शुरू की गई है, उसे सफलता के मुकाम तक ले जाकर विकास का नया आयाम तय हो। जनता की मूलभूत जरूरतों को पूरा करने का भरपूर प्रयास किया जाएगा।

- दलेश्वर साहू, अध्यक्ष, छग राज्य ग्रामीण एवं पिछडा वर्ग विकास प्राधिकरण

किसान हितों की करेंगे रक्षा

बलौदाबाजार। कृषक कल्याण बोर्ड छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष बनाए पर कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता सुरेन्द्र शर्मा ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित पार्टी संगठन के सभी वरिष्ठ नेताओं के प्रति आभार जताते हुए कहा है कि राज्य की आर्थिक हालात सुदृण होने के लिए किसानों में खुशहाली व उनकी आर्थिक माली हालत ठीक रहना जरूरी है। इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कई योजनाएं लागू भी की है तथा अब किसानों के हितों की देखरेख का दायित्व सौंपते हुए मुख्यमंत्री द्वारा मुझे कृषक कल्याण योजना बोर्ड का अध्यक्ष मनोनीत कर मुझपर विश्वास व्यक्त किया है। मैं मुख्यमंत्री श्री बघेल व पार्टी संगठन द्वारा सौंपे गये दायित्व का ईमानदाी पूर्वक निर्वहन करते हुए सदैव किसानों के हितों की रक्षा व उनकी आर्थिक हालत मजबूत करने की दिशा में पहल करता रहुंगा।

लाभ आम लोगों तक पहुंचेगा

शासन की योजनाओं का पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने एवं उन्हें सक्षम बनाने का निरंतर कार्य करेंगे। शासन की विभिन्न योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाने एवं लोगों को योजनाओं के प्रति जागरूक करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का आभार एवं धन्यवाद, जो मुझे जिम्मेदारी मिली है, उस पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे। मुख्यमंत्री श्री बघेल के मंशानुसार जनहित में बनाए गए विभिन्न योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचे इसके लिए कार्य किया जाएगा।

- धनेश पटिला,अध्यक्ष, अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम

क्रेडा से पहुंचेगी रोशनी

जगदलपुर। प्रदेश में कांग्रेस सरकार आने के बाद मुख्यमंत्री ने अंधकार में रह रहे सभी गांव तक बिजली पहुंचाने का काम किया है। उनके पास उर्जा विभाग है इसलिए पूरा तंत्र बिजली के लिए पूरे प्रदेश में गंभीरता से काम कर रहा है। अक्षय उर्जा विकास एजेंसी के नवनियुक्त अध्यक्ष मिथिलेश स्वर्णकार ने यह बात कही। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुझे उर्जा से संबंधित विभाग का दायित्व सौंपा है। मेरा प्रयास रहेगा प्रदेश में ऐसे गांव जो आज भी अंधेरे में हैं वहां तक क्रेडा के माध्यम से रोशनी पहुंचे। उन्होंने कहा कि नया विभाग है इसलिए योजनाओं को समझने के बाद प्राथमिकता तय की जाएगी। चूंकि मुख्यमंत्री से संलग्न किया गया हूं इसलिए अधिक से अधिक प्रदेश के लोगों को उर्जा योजना का लाभ मिले इसे प्राथमिकता से पूरा करूंगा।

- मिथिलेश स्वर्णकार, अक्षय उर्जा विकास एजेंसी के अध्यक्ष

कला का उचित दाम दिलाने होगी पहल

जगदलपुर। कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा का टिकट देकर विधायक बनाया और अब नया दायित्व सौंपा है। मेरा प्रयास रहेगा कि इस नई जिम्मेदारी पर खरा उतर सकूं। मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष ने मुझ पर भरोसा कर हस्तशिल्प जैसे विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है, इस क्षेत्र में काम करने वाले शिल्पी और कारीगर गरीब तबके के हैं। मेरा प्रयास रहेगा कि उन्हें उनकी कला का उचित दाम मिल सके। हस्तशिल्प विकास बोर्ड के नवनियुक्त चेयरमेन चंदन कश्यप ने कहा कि नारायणपुर, दंतेवाड़ा, कोण्डागांव, जगदलपुर जहां सबसे ज्यादा शिल्पी रहते हैं, वहां सेंटर को मजबूत किया जाएगा। साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में शिल्प कला का केन्द्र स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि एम्पोरियम, प्रदर्शनी लगा कर देश-विदेश में नाम के साथ लोग पैसा कमाते हैं, लेकिन असली शिल्पकार जो मेहनत करता है, उसे उचित मूल्य नहीं मिलता है। इस दिशा में काम होगा, ताकि शिल्पियों का शोषण न हो सके। मुख्यमंत्री के निर्देश पर चल रही योजनाओं को समझकर पूरे प्रदेश के हस्तशिल्प कला से जुड़े लोगों को योजना का लाभ पहुंचाने प्रयास की जाएगी।

- चंदन कश्यप, हस्तशिल्प विकास बोर्ड के चेयरमेन

मुख्यमंत्री कर रहे मछुवारों का कल्याण

जगदलपुर। मछली व्यवसाय से पैतृक रूप से जुड़े मछुवारा समुदाय के लोगों को किस तरह से शासन की योजनाओं का लाभ मिले, इस पर प्रभार लेने के बाद योजनाओं को समझकर काम करूंगा। प्रदेश में केवट समेत मछुवारा समुदाय के 23 लाख लोग प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में रहते हैं। चुनाव से पहले जब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष थे, उस समय उन्होंने मुझे मछुवारा समुदाय के प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते पार्टी के लिए काम करने की जिम्मेदारी सौंपी थी। मैंने मछुवारा समुदाय बाहुल्य 36 विधानसभा क्षेत्र में जाकर कांग्रेस प्रत्याशियों को जिताने का काम किया, जिसके फलस्वरूप मुख्यमंत्री ने नई जिम्मेदारी दी है, मेरे लिए यह पद नया है, इसलिए पहले समझूंगा और समाज की बेहतरी के लिए काम करूंगा। मछली नीति बनाकर मुख्यमंत्री ने मछुवारा समुदाय के कल्याण के लिए काम शुरू कर दिए हैं। मैं बोर्ड का अध्यक्ष होने के नाते शासन की नीति के अनुसार योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास करूंगा।

- एमआर निषाद, मछुवारा कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष

निष्ठा से करेंगे कार्य

अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपे जाने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का आभार। उन्हें जो जिम्मेदारी मिली है, उसे पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से करते हुए समाज, गांव एवं प्रदेश के विकास हेतु शासन की योजनाओं का लोगों को लाभ दिलाने कार्य करते रहेंगे। शासन की विभिन्न योजनाओं को आम लोगों तक ले जाया जाएगा।

- भुनेश्वर बघेल, अध्यक्ष, अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण

क्षेत्र के विकास हेतु सतत कार्य

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने जो दायित्व सौंपा है, उसे पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ करेंगे। किसान सहित सभी वर्ग के लोगों के हित में कार्य करने का प्रयास करेंगे। क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं के लिए लगातार कार्य किए जाते रहेंगे। मुझे जिम्मेदारी सौंपे जाने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं वरिष्ठ नेताओं का आभार व्यक्त करता हूं।

- इंद्रशाह मंडावी, संसदीय सचिव

Next Story