Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई के लिए निगम के तीन स्कूलों में हजार से ज्यादा आवेदन

निगम मुख्यालय में महापौर एजाज ढेबर ने ली समीक्षा बैठक

अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई के लिए निगम के तीन स्कूलों में हजार से ज्यादा आवेदन
X

रायपुर. रायपुर नगर निगम के तीन स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के रूप में विकसित करने और ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ करने की सुविधा को लेकर पालकों का खासा रिस्पांस मिला है। बीपी पुजारी, शहीद स्मारक स्कूल और पं. रामदयाल तिवारी स्कूल में अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराने अब तक 1000 से ज्यादा लोगों ने आवेदन जमा कराए हैं। पालकों की सहमति से शिक्षा विभाग जल्द इन स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ करेगा।

नगर निगम मुख्यालय के सभाकक्ष में आयोेजित समीक्षा बैठक में इस आशय की जानकारी स्कूल के प्राचार्याें ने महापाैर एजाज ढेबर को दी। इस मौके पर श्री ढेबर ने स्कूलों में निर्माण कार्य के लिए अनुबंधित ठेकेदारों को निर्धारित समय अवधि में निर्माण कार्य पूरा करने निर्देश दिए और ये भी कहा, निर्माण कार्य पूरा करने की अवधि की लिखित जानकारी उन्हें तत्काल दी जाए।

बैठक में यह जानकारी दी गई, पं. रामदयाल तिवारी स्कूल में रेनोवेशन का कार्य प्रथम तल अत्यधिक जर्जर अवस्था में होने के कारण कार्य में विलंब हुआ है। भूतल में 10 कक्षों का निर्माण किया जा रहा है, जिसे 30 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। शहीद स्मारक स्कूल में 2 ब्लाक में 24 कक्षाओं का निर्माण किया जाना है, जिसमें से 1 ब्लाक के 12 कक्षाें का निर्माण 30 जुलाई तक पूरा कर लिए जाने संबंधी जानकारी दी गई। इसी तरह बीपी पुजारी स्कूल में 12 कक्षाओं का निर्माण किया जाना है, 15 जुलाई तक भूतल पर 7 कक्ष का निर्माण पूरा करने का टारगेट रखा गया है।

तीन स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्य के प्रगति संबंधी समीक्षा बैठक में उपस्थित रायपुर उत्तर विधायक कुलदीप जुनेजा ने कहा, राज्य शासन की यह बहुत अच्छी योजना है। इसे जितना जल्दी हो सके, प्रारंभ कराने की कोशिश की जानी चाहिए। नगर निगम सभापति प्रमोद दुबे ने इस अवसर पर कहा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिसे वर्तमान में रायपुर नगर निगम की तीन स्कूलों में प्रायोगिक तौर लिया गया है। द्वितीय चरण में नगर निगम की ओर से और स्कूलों को इस ड्रीम प्रोजेक्ट में जोड़ा जाएगा।

प्रोजेक्ट में 100 स्कूल

बैठक में उपस्थित रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर ने बताया, शासन स्तर पर प्राेजेक्ट में 100 स्कूलों लिया जाना है। जिसमें से 40 स्कूलों का कार्य प्रगति पर है। 60 स्कूलों को आने वाले दिनों में लिया जाना है। राज्य शासन के निर्देश पर 15 जुलाई तक इन स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ करने के निर्देश आने की दशा में पालकों की सहमति लेकर ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ कर दी जाएंगी।

ये रहे मौजूद

एमआईसी सदस्य ज्ञानेश शर्मा, जितेंद्र अग्रवाल, आकाश तिवारी, सुंदर जोगी, रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर, रायपुर स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक तकनीकी एसके सुंदरानी, संबंधित स्कूलों के प्राचार्य, स्मार्ट सिटी के अधिकारी और अनुबंधित ठेकेदार।

Next Story