Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मौसम की जानकारी- छत्तीसगढ़ में बारिश इतनी तेज कि संभल नहीं पाए लोग

छत्तीसगढ़ में प्रवेश के साथ रायपुर में भी मानसून ने ब्रेक किया और शहर का बड़ा इलाका पानी पानी हो गया। रात में बारिश की रफ्तार इतनी तेज थी कि लाेग संभल नहीं पाए और पानी सड़कों से कमरों तक पहुंच गया। कई बस्तियों में ऐसे ही हालात बने। सुबह बारिश थमने के बाद पानी उतरने लगा तब लोगों को थोड़ा सुकून मिला।

मौसम की जानकारी- छत्तीसगढ़ में बारिश इतनी तेज कि संभल नहीं पाए लोग
X

मौसम की जानकारी

छत्तीसगढ़ में प्रवेश के साथ रायपुर में भी मानसून ने ब्रेक किया और शहर का बड़ा इलाका पानी पानी हो गया। रात में बारिश की रफ्तार इतनी तेज थी कि लाेग संभल नहीं पाए और पानी सड़कों से कमरों तक पहुंच गया। कई बस्तियों में ऐसे ही हालात बने। सुबह बारिश थमने के बाद पानी उतरने लगा तब लोगों को थोड़ा सुकून मिला।

रायपुर में पांच दिन पहले मानसून पहुंचा है। इस बार अच्छी बारिश की संभावना के मद्देनजर सुरक्षा, बचाव की तैयारी भी की गई है जो अभी पूरी नहीं हो सकी है। नालों की समस्या अब तक बनी हुई है। यही वजह है कि पहली मूसलाधार बारिश ने शहर के सफाई सिस्टम को उधेड़ दिया। बारिश से जहां गली मोहल्लों से कालोनी तक पानी भर गया वहीं नालियों की गंदगी पूरे वेग के साथ सड़कों पर बहने लगी।

यही नहीं झुग्गी बस्तियों में घरों के भीतर तक पानी घुसने से लोगों ने रतजगा कर किसी तरह रात गुजारी। रसोेेईघर में रखे राशन पानी से लेकर जरूरी सामान को सुरक्षित निकालने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। मदर टेरेसा वार्ड की जलविहार कालोनी, कुशालपुर के शीतला नगर, तरुण नगर, तुलसी नगर, प्रोफेसर कालोनी सड़क नंबर 1 वाली गली में सबसे ज्यादा परेशानी लोगों को उठानी पड़ी।

घरों में घुसा गंदा पानी

वामनराव लाखे वार्ड के कुशालपुर शीतलानगर में बुधवार रात हुई बारिश से लोग खासे परेशान रहे। सड़क से लेकर घरों तक घंटों नाली और बारिश के गंदा पानी के बीच लोगों ने किसी तरह रात गुजारी। पार्षद मन्नू -विजेता यादव के साथ प्रभावित परिवार घरों से गंदा पानी निकालने जुटे रहे। इसी तरह की स्थिति तरुणनगर, तुलसीनगर, प्रोफेसर कालोनी सड़क नंबर 1 के बाजू वाली गली में देखने को मिली।

भाठागांव का नया बस टर्मिनल पानी-पानी

एक तरफ नगर निगम जहां शहर के नाले-नालियों की बारिश पूर्व सफाई नहीं करा पाया, वहीं 49 करोड़ खर्च कर बनाए गए भाठागांव के नए बस टर्मिनल में बरसाती पानी के निकास का कोई इंतजाम नहीं होने से पेनोरमा के चारों तरफ पानी भरा है। कीचड़ और गंदगी की वजह से यहां तक पहुंचना बेहद मुश्किल हो गया है।

जल विहार कालोनी के घरों में घुसा पानी

मदर टेरसा वार्ड स्थित मरीन ड्राइव के पीछे बसी जलविहार कालोनी की हालत खस्ता रही। यहां लोगों के घरों में नालियों का गंदा पानी देखते ही देखते पूरी रफ्तार के साथ भर गया। परिवार के छोटे बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं इससे काफी परेशान रहीं। बस्तीवासियों की शिकायत के बाद भी नगर निगम प्रशासन ने जलभराव से लोगों को बचाने कोई ठोस इंतजाम अब तक नहीं किया है।

धरनास्थल में भरा पानी, बैठना तो दूर खड़ा होने की जगह नहीं

बूढ़ापारा के धरनास्थल में चारों तरफ पानी भरा है। यहां धरना देना तो दूर खड़ा होने की जगह तक नहीं बची। कीचड़ और एसएलआरएम सेंटर से उठने वाली बदबू की वजह से लोग मुंह पर रूमाल रखकर आना -जाना कर रहे हैं। बारिश की वजह से अलग-अलग वार्डों से निकलने वाला कचरा कलेक्शन सेंटर से लेकर धरनास्थल वाली जगह पर बिखर गया है।

चतुर्थ वर्ग कर्मचारी कालोनी का बुरा हाल

शहीद वीर नारायण सिंह वार्ड के चतुर्थ वर्ग कालाेनी कविता नगर में जलभराव से लोग बेहद परेशान रहे। कर्मचारियों के घरों में बारिश का पानी घुस आया, जिसे बाहर निकालने में लोगों को खासी परेशानी हुई। आनंद विहार एक्सप्रेस हाईवे रोड में लोगों को अपने गंतव्य तक आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वार्ड पार्षद सीमा-संतोष साहू ने बताया है कि कर्मचारी कालोनी में जलभराव की समस्या को लेकर पिछले 2 साल से रहवासी निगम प्रशासन का ध्यान आकर्षित कराते आ रहे हैं।

सामान्य सभा में भी यह मुद्दा उठाया गया पर जलभराव की समस्या दूर करने कोई प्रयास नहीं किया गया। तेलीबांधा पुलिस थाना के पास स्टडी सर्किल के पास पानी भरने से शिव नगर और नहर पारा के पीछे का हिस्सा प्रभावित हो रहा है।

ठक्कर बापा वार्ड में जल भराव की समस्या

अंजलि विहार बस्ती में नगर निगम द्वारा गंदे पानी के निकास के लिए अब तक नाली नहीं बनाई गई। इस वजह से यहां पानी भर रहा है। साईं मंदिर गली का इलाका, विनायक विहार में पानी भरने की समस्या दूर करने पार्षद दिलेश्वरी-अन्नूराम साहू द्वारा 14वें वित्त आयोग से राशि उपलब्ध कराने नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया, क्षेत्रीय विधायक विकास उपाध्याय, महापौर एजाज ढेबर तक गुहार लगाई पर किसी ने ध्यान नहीं दिया।

जलभराव वाले इलाके के नाले पर चल रहा काम

प्रोफेसर कालोनी, शीतला नगर में जलभराव रोकने कुशालपुर से चिंगरी नाला तक नया नाला निर्माण कार्य चल रहा है। तेलीबांधा की जल विहार कालोनी में पानी भरने की शिकायत दूर करने अरमान नाला को चौड़ा कर रहे हैं। इससे आने वाले दिनों में रहवासी इलाकों में जलभराव नहीं होगा। रिहाइशी बस्तियों में अभी जलभराव की शिकायत नहीं आई है।


Next Story