Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दाएं और बाएं नहीं, इस बार नया प्रयोग, जाने बाजार खोलने की नई नीति

लॉकडाउन फेज-5 में 17 मई से दुकानें खोलने की छूट मिलने के बाद अब ऑड-ईवन में दाएं-बाएं के फार्मूले पर दुकानें नहीं खोली जाएंगी बल्कि जिला प्रशासन और कारोबारी संगठनों ने दुकानों को खोलने नया फार्मूला बनाया है। इस बार बाजारों की दुकानों सम-विषम नंबरों के आधार पर खोली और बंद की जाएंगी।

दाएं और बाएं नहीं, इस बार नया प्रयोग, जाने बाजार खोलने की नई नीति
X

बाजार (प्रतीकात्मक फोटो)

लॉकडाउन फेज-5 में 17 मई से दुकानें खोलने की छूट मिलने के बाद अब ऑड-ईवन में दाएं-बाएं के फार्मूले पर दुकानें नहीं खोली जाएंगी बल्कि जिला प्रशासन और कारोबारी संगठनों ने दुकानों को खोलने नया फार्मूला बनाया है। इस बार बाजारों की दुकानों सम-विषम नंबरों के आधार पर खोली और बंद की जाएंगी। दुकानों को हफ्तेभर में तीन दिन तय नियम के तहत ही खोल सकेंगे।

इसके लिए बाजार की दुकानों पर नंबरिंग की जा रही है। पहले दिन रवि भवन और पंडरी कपड़ा मार्केट की दुकानों पर नंबरिंग की गई। हालांकि मेडिकल स्टोर को नंबरिंग से मुक्त रखा गया है। नगर निगम, जिला प्रशासन और कारोबारी संगठनों के बीच सहमति बनी है। अब 17 मई से नए फार्मूले पर दुकानें खुलेंगी।

ऐसे खुलेंगी बाजारों की दुकानें

अफसरों के मुताबिक बाजारों की दुकानों को विषम नंबर 1, 3, 5, 7 और 9 नंबर की दुकानें प्रत्येक हफ्ते के तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खोली जाएंगी। सम नंबर 2, 4, 6, 8 और 10 नंबर की दुकानें मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को खुलेंगी।

इन बाजारों में नया फार्मूला

अफसरों के मुताबिक शहरभर के गोलबाजार, बंजारी रोड, रविभवन, मालवीय रोड, पांच पंडरी कपड़ा मार्केट, एमजी रोड, लालगंगा मार्केट, जयराम कांप्लेक्स, सदरबाजार, बूढ़ातालाब से लाखेनगर रोड और गुढ़ियारी मार्केट की दुकानें सोमवार से सम-विषम नंबर के फार्मूले पर खुलेंगी।

मेडिकल स्टोर को पूरी छूट

अफसरों के मुताबिक मेडिकल स्टोर को सम-विषम नंबरिंग के तहत खोलने की छूट के दायरे बाहर रखा गया है। मेडिकल स्टोर रोज खोलने की छूट रहेगी। ये दुकानें चौबीस घंटे खुल सकेंगी।

ऑड-ईवन में कपड़ा से अनाज तक

अफसरों के मुताबिक बाजार की सभी दुकानों को ऑड-ईवन फार्मूल के तहत खोला जाएगा। इनमें किराना, अनाज, कपड़ा, जूता-चप्पल समेत तमाम दुकानें शामिल रहेंगी। इससे कारोबार की रफ्तार बढ़ने के साथ ही लोगों को बेहद जरूरी सामान भी आसानी से मिल सकेंगे।

नंबरिंग कर रहे

17 मई से सम-विषम नंबरिंग के फार्मूले पर दुकानें खोलीं जाएंगी। तीन दिन सम और तीन दिन विषम नंबर की दुकानें खुलेंगी। दुकानों पर नंबरिंग की जा रही है।

Next Story