Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

होलिका दहन की लिमिट तय, 150 को मिलेगी अनुमति, बीते साल थे 350

रायपुर में होलिका दहन कार्यक्रम की इस बार लिमिट तय होगी। सिर्फ 100 से 150 जगहों पर होलिका दहन किया जा सकेगा। इसमें भी प्रत्येक होलिका दहन में 5 से 10 लोग ही शामिल हो सकेंगे। यही नहीं कि कार्यक्रम के दौरान डीजे बजाना और रंग गुलाल लगाना भी प्रतिबंधित रहेगा।

होलिका दहन की लिमिट तय, 150 को मिलेगी अनुमति, बीते साल थे 350
X

होली 2021

रायपुर में होलिका दहन कार्यक्रम की इस बार लिमिट तय होगी। सिर्फ 100 से 150 जगहों पर होलिका दहन किया जा सकेगा। इसमें भी प्रत्येक होलिका दहन में 5 से 10 लोग ही शामिल हो सकेंगे। यही नहीं कि कार्यक्रम के दौरान डीजे बजाना और रंग गुलाल लगाना भी प्रतिबंधित रहेगा। पुलिस-प्रशासन ने नई गाइड लाइन तैयार की है। इसे शासन को भेजा गया है। वहां से अनुमति मिलने के बाद प्रशासन गाइड लाइन जारी करेगा। संभावना है, होलिका दहन को लेकर 15 बिंदुओं की गाइड लाइन रहेगी। बगैर अनुमति होलिका दहन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल 28 मार्च को होलिका दहन कार्यक्रम होना निर्धारित है। हाेलिका दहन पर हुड़दंग होता है। रातभर डीजे बजाकर नाचना-गाना होता है। इससे कोराेना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाएगा। यही वजह है कि पुलिस और जिला प्रशासन होलिका दहन और होली त्योहार को लेकर नई गाइड लाइन बनाएंगे।

लेनी होगी अनुमति

पुलिस के मुताबिक होलिका दहन कार्यक्रम करने मोहल्ला समिति एवं नवयुवक मंडल दल और अन्य समितियों को पुलिस-प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। इसके लिए होलिका दहन करने वालों को पुलिस थानों में आवेदन करना होगा। कोरोना गाइड लाइन का पालन करने समेत अन्य शर्ताें का पालन करने एफिडेविड देना होगा। पुलिस की अनुशंसा करने के बाद ही प्रशासन द्वारा होलिका दहन करने अनुमति दी जाएगी।

बीते साल 350 जगहों पर कार्यक्रम

जानकारी के मुताबिक राजधानी में बीते साल करीब 400 जगहों पर छोटी-बड़ी होलिका का दहन किया गया था, लेकिन पुलिस-प्रशासन के पास समितियों की तरफ से सिर्फ 30 आवेदन पहुंचे थे। इन्हें होलिका दहन करने की अनुमति दी गई थी। आवेदन करने वालों में मोहल्ला समिति एवं नवयुवक मंडल दल और समितियां शामिल थीं। इस बार बगैर अनुमति होलिका दहन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जल्द जारी होगी गाइड लाइन

हाेलिका दहन और होली कार्यक्रम को लेकर होमवर्क कर डिटेल तैयार की गई है। जल्द ही नई गाइड लाइन जारी की जाएगी।

Next Story