Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दो हजार पुलिसकर्मी करेंगे निगरानी, मुखौटा लगाकर घूमने पर रोक, बगैर अनुमति नहीं कर सकेंगे होलिका दहन

प्रदेश में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच होली त्योहार मनाने पाबंदियों के साथ छूट दी गई है। हुड़दंग, रंग-गुलाल लगाने और सांस्कृतिक कार्यक्रम पर मनाही है। इसका पालन कराने इस बार करीब दो हजार पुलिस जवानों को सड़कों पर उतारा जाएगा। होलिका दहन से रंगपंचमी तक पूरा शहर छावनी में तब्दील रहेगा।

दो हजार पुलिसकर्मी करेंगे निगरानी, मुखौटा लगाकर घूमने पर रोक, बगैर अनुमति नहीं कर सकेंगे होलिका दहन
X

सुरक्षा के कड़े इंतजाम (प्रतीकात्मक फोटो)

प्रदेश में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच होली त्योहार मनाने पाबंदियों के साथ छूट दी गई है। हुड़दंग, रंग-गुलाल लगाने और सांस्कृतिक कार्यक्रम पर मनाही है। इसका पालन कराने इस बार करीब दो हजार पुलिस जवानों को सड़कों पर उतारा जाएगा। होलिका दहन से रंगपंचमी तक पूरा शहर छावनी में तब्दील रहेगा। इस दौरान मुखौटा लगाकर बाइक चलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

पुलिस-प्रशासन से बगैर अनुमति लिए होलिका दहन नहीं कर सकेंगे। होली त्योहार पर चंदा मांगने वालों पर भी पुलिस की निगाह रहेगी। बाइक पेट्रोलिंग से नजर रखी जाएगी। दरअसल इस बार होली त्योहार पर सुरक्षा के साथ ही कोराेना नियमों का पालन कराना भी पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होगी। इसलिए शहर से ग्रामीण इलाकों तक को 8 सेक्टर में बांटकर सुरक्षा का खाका तैयार किया जा रहा है। 4-4 थानों का एक सेक्टर बनाया जाएगा। यही नहीं प्रत्यके थाने में दो दर्जन से अधिक फिक्स पाइंट भी बनेंगे।

इतनी फोर्स रहेगी तैनात

पुलिस के मुताबिक होली त्योहार पर सुरक्षा के लिए 2000 पुलिसकर्मियाें, 150 सब इंस्पेक्टरों और इंस्पेक्टरों काे तैनात किया जाएगा। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत चौक-चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे से शनिवार शाम से निगरानी की जाएगी। साथ ही तेज रफ्तार नशेड़ी चालकों की ब्रीथ एनाॅलाइजर से जांच करने ट्रैफिक पुलिस की स्पेशल टीम बनाई जा रही है। सैकड़ों फिक्स पाइंट पर वाहनों की जांच की जाएगी।

व्यवस्था संभालने का इनको जिम्मा

अफसरों के मुताबिक होली त्योहार में की सुरक्षा व्यवस्था के लिए में 28 राजपत्रित, 24 इंस्पेक्टर, 80 सब इंस्पेक्टर और 2000 पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी। शहर में 124 जगहों पर फिक्स पाइंट बनाए जाएंगे। 10 अतिरिक्त पुलिस टीमों और 10 बाज टीमों की ड्यूटी लगाई जाएगी। 54 पेट्रोलिंग व 10 पीसीआर वैन और 20 बाइक पेट्रोलिंग को मुस्तैद रहेंगे।

शहरी इलाके में पुलिस का घेरा

अफसरों के मुताबिक शहर से ग्रामीण क्षेत्रों तक 8 सेक्टर में बांटकर सुरक्षा की जाएगी। सेक्टर कोतवाली, गोलबाजार, मौदहापारा और गंज में 27 फिक्स पाइंट पर पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। गुढ़ियारी, धरसींवा, खमतराई और उरला में 24 फिक्स पाइंट बनाए जाएंगे। सिविल लाइंस, तेलीबांधा, पंडरी और देवेंद्रनगर में 27 फिक्स पाइंट बनाए जाएंगे। पुरानीबस्ती, राजेंद्रनगर, डीडीनगर और टिकरापारा में 29 फिक्स पाइंट बनाए जाएंगे। आजाद चौैक, सरस्वतीनगर, आमानाका और कबीरनगर में 21 फिक्स पाइंट बनाए जाएंगे।

ग्रामीण इलाके में पुख्ता इंतजाम

पुलिस के मुताबिक ग्रामीण इलाके को दो सेक्टर माना और विधानसभा में पाइंट बनाए जाएंगे। यहां से मुजगहन, राखी, अभनपुर व गोबरा नवापारा और नेवरा व खरोरा में भी फिक्स पाइंट बनाए जाएंगे। प्रत्येक फिक्स पाइंट पर 2-2 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। इसकी निगरानी करने दो सब इंस्पेक्टर लगाए जाएंगे।

पुख्ता रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

होली त्योहार पर सुरक्षा में करीब दो हजार पुलिस जवानों को तैनात किया जाएगा। बाइक पेट्रोलिंग और कैमरों से नियम तोड़ने वालों की निगरानी की जाएगी।


Next Story