Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकारी इंग्लिश स्कूल का ऐसा क्रेज चार नए विद्यालय के लिए प्रस्ताव

राजधानी में इस सत्र से प्रारंभ हो रहे हैं तीन सरकारी इंग्लिश माध्यम स्कूल, आवेदनों की संख्या और मांग को देखते हुए भेजा गया प्रस्ताव

सरकारी इंग्लिश स्कूल का ऐसा क्रेज चार नए विद्यालय के लिए प्रस्ताव
X

रायपुर. निजी स्कूलाें की मनमानी और लाखों के फीस से परेशान हो चुके पालक अब सरकारी स्कूलों की ओर मुड़ने लगे हैं। मौजूदा शैक्षणिक सत्र से राजधानी में 3 नए सरकारी स्कूल खोले जाने हैं। इसमें आए आवेदनों की संख्या को देखते हुए चार नए इंग्लिश माध्यम स्कूल के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। सरकारी इंग्लिश स्कूल के लिए आवेदन 22 जून को शुरु हुए थे। चार से पांच दिनों में ही यहां प्रवेश के लिए चार हजार से अधिक आवेदन आ गए।

प्रत्येक स्कूल में पहली से आठवीं तक 40-40 तथा उसके आगे की कक्षाओं में 60-60 सीटें हैं। सीट से चार से पांच गुना आवेदन सभी स्कूलों में मिले हैं। इन विद्यालयों में प्रवेश सूची जुलाई अंत तक जारी होने की उम्मीद है। सीमित सीट के कारण हजारों छात्रों को प्रवेश सूची जारी होने के बाद निराश होना पड़ेगा। परिस्थितियों को देखते हुए चार नए इंग्लिश माध्यम स्कूलों के लिए प्रस्ताव उच्च विभागों में भेजे गए हैं। गौरतलब है कि सरकारी इंग्लिश माध्यम स्कूलों में भी हिंदी माध्यम स्कूलों की ही तरह आठवीं कक्षा तक निशुल्क अध्ययन होगा। इसके बाद 600 से 700 रुपए सालाना फीस ली जाएगी।

सत्र तय नहीं

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, रायपुर जिले में चार नए इंग्लिश माध्यम स्कूलों के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है, लेकिन कौन से सत्र से इसकी शुरुआत होगी, यह तय नहीं है। इस वर्ष शैक्षणिक सत्र जुलाई माह से प्रारंभ नहीं हो रहा है। नया सत्र शुरु होने में अभी वक्त है। वक्त पर प्रस्ताव पारित होने की स्थिति में इस सत्र से भी इसे शुरू किया जा सकता है। हालांकि इसकी संभावना बहुत कम है। नए स्कूलों की अनुमति मिलने पर अगले वर्ष सत्र शुरू करने ही विचार हो रहा है। यदि प्रस्ताव को अनुमति मिल जाती है, तो इसके लिए चार नए स्कूलों को चिन्हांकित करना होगा। इंग्लिश माध्यम स्कूलों के लिए नाम भी अभी निर्धारित नहीं किए गए हैं।

आवेदनों की संख्या को देखते हुए नए इंग्लिश माध्यम स्कूलों के लिए प्रस्ताव भेजा है। इसे पालकों से अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।

- जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी, रायपुर

Next Story