Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नकली गरीबों ने किराये पर दे रखे थे आबंटित अटल आवास, करवाए गए खाली

अटल आवास में आबंटन के निर्धारित शर्तों के अनुसार आबंटित आवास का हस्तांतरण या किरायेदारी मान्य नही है, भवन आवासीय उद्देश्यों की पूर्ति के लिए ही है। ऐसे तमाम मालिकों को पूर्व में 3 नोटिस जारी किया गया था। लेकिन किसी भी प्रकार का जवाब नहीं मिलने पर निकाय द्वारा कार्यवाही करते हुए अटल आवास के कुल 58 आवासों का आबंटन निरस्त कर कार्यवाही की गई। पढ़िए पूरी ख़बर..

नकली गरीबों ने किराये पर दे रखे थे आबंटित अटल आवास, करवाए गए खाली
X

कुम्हारी: नगरपालिका परिषद कुम्हारी क्षेत्रान्तर्गत वार्ड क्रमांक 24 (पूर्व में वार्ड क्रमांक 17) स्थित अटल आवास में मंगलवार को विभिन्न व्यक्तियों द्वारा उनके निकाय द्वारा आबंटित आवास में स्वयं निवासरत न होकर उक्त आवासों को बेचने, किराए पर देने या लंबे समय से ताला बंद रखे जाने की स्थिति में खाली करवाया गया। गौरतलब है कि अटल आवास में आबंटन के निर्धारित शर्तों के अनुसार आबंटित आवास का स्थायी अथवा अस्थाई हस्तांतरण रहना या अन्य किसी भी प्रकार की किरायेदारी मान्य नही है एवं भवन पूर्णतः आवासीय उद्देश्यों की पूर्ति के लिए ही है। ऐसे तमाम निवासरत लोगों को पूर्व में पालिका द्वारा 3-3 नोटिस जारी किया गया था। नोटिस हस्तांतरण न होने की स्थिति पर ऐसे तमाम मकानों पर नोटिस चस्पा भी किया गया। इसके अलावा कार्यवाही पूर्व सभी को आवासों में जाकर सूचना भी दी गई। लेकिन उनकी ओर से किसी भी प्रकार का संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने पर निकाय द्वारा कार्यवाही करते हुए अटल आवास के कुल 58 आवासों का आबंटन निरस्त कर कार्यवाही की गई। जिसमें प्रथम चरण में कुल 32 आवासों को कार्यपालिक दंडाधिकारी एवं तहसीलदार राजेन्द्र चंद्राकर एवं पुलिस बल की उपस्थिति में नगरपालिका द्वारा अपने अाधिपत्य में लेते हुए पंचनामा तैयार किया गया। लंबे समय से शिकायत मिल रही थी कि कई आबंटित लोग अपने आवास में निवासरत ही नही हैं, इतना ही नही कई लोगों ने आवास को किराए पर दे रखा है और कुछ लोगों द्वारा इसकी खरीद बिक्री भी की गई है, ऐसी स्थिति में जरूरतमंद हितग्राहियों को आवास नहीँ मिल पा रहा था।

संतोषजनक जवाब नहीं दिया

अटल आवास आवंटित में अधिकांश वहां निवासरत न रहकर कई मकान बंद पाए गए। कई लोगों ने आवास की खरीद-बिक्री नाम के विरुद्ध की है। ऐसी स्थिति में ऐसे तमाम लोगों पर कार्यवाही करते हुए कई बार नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया। किंतु किसी ने भी संतोषजनक जवाब प्रस्तुत नहीं किया। नियमानुसार यथोचित कार्यवाही की गई, ताकि जरूरतमंदों को उचित आवास का लाभ मिल सके। जीतेंद्र कुशवाहा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी कुम्हारी

Next Story