Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फर्जी कंपनियां खोल करोड़ों की टैक्स चोरी, स्टील व्यापारी गिरफ्तार

फर्जी चालान पर गलत तरीके से इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाया। पढ़िए पूरी खबर-

फर्जी कंपनियां खोल करोड़ों की टैक्स चोरी, स्टील व्यापारी गिरफ्तार
X

रायपुर। केंद्रीय जीएसटी पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क के अधिकारियों ने लोहा और इस्पात उत्पाद के एक व्यापारी को गिरफ्तार किया है। व्यापारी को फर्जी चालान के आधार पर करोड़ों रुपए के इनपुट टैक्स क्रेडिट का गलत लाभ उठाने के मामले में गिरफ्तार किया गया है।

केंद्रीय जीएसटी और केंद्रीय उत्पाद शुल्क के अधिकारियों ने मिथिलेश तिवारी को गिरफ्तार किया है। टीम द्वारा किए गए जांच में पाया गया है की मेसर्स एचके इंटरप्राइजेस ने मेसर्स ओम इस्पात और मेसर्स नारायण स्टील द्वारा जारी किए गए फर्जी चालान पर गलत तरीके से इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाया, जिसमें उन्होंने 21.31 ₹करोड़ के इनपुट टैक्स क्रेडिट को अग्रेषित करना दिखाया है। मेसर्स ओम इस्पात और मेसर्स नारायण स्टील ऐसी फर्म है जो अस्तित्व में ही नहीं है जो केवल फर्जी बिल जारी कर गलत इनपुट टैक्स क्रेडिट को पारित करने के लिए बनाए गए थे।

मिथिलेश तिवारी पर कार्यवाही करते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। बता दें फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट बिल जारी कर इस प्रकार का सौदा करने वाले डीलरों पर रैकेट कई राज्यों में फैल रहा है जिस के संबंध में जांच जारी है।

उल्लेखनीय है कि सीजीएसटी आयुक्तालय रायपुर ने साल 2020-21 अक्टूबर तक 4,859 करोड़ रुपए का राजस्व एकत्र किया है, जबकि साल 2019-20 बीच में यह 5,001 करोड़ रुपए था।

Next Story