Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इंग्लिश मीडियम का ऐसा क्रेज, 640 सीटों के लिए 6 हजार अर्जी, अब लॅाटरी से होगा फैसला

सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों के लिए लोगों का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। बीते वर्ष भी सीट से तीन से चार गुना अधिक आवेदन मिले थे लेकिन मौजूदा सत्र में सीट से 10 गुना तक अधिक आवेदन स्कूलों में मिले हैं। आवेदन संख्या अधिक होने के कारण अब लॉटरी के जरिए छात्रों को सीट आवंटित की जाएगी।

निजी छोड़ सरकारी में एडमिशन, अब एसोसिएशन का खत-गरीब बच्चों को ही दें प्रवेश
X
स्कूल (प्रतीकात्मक फोटो)

सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों के लिए लोगों का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। बीते वर्ष भी सीट से तीन से चार गुना अधिक आवेदन मिले थे लेकिन मौजूदा सत्र में सीट से 10 गुना तक अधिक आवेदन स्कूलों में मिले हैं। आवेदन संख्या अधिक होने के कारण अब लॉटरी के जरिए छात्रों को सीट आवंटित की जाएगी। यह प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू की जाएगी। स्वामी आत्मानंद इंग्लिश माध्यम योजना के अंतर्गत बीते सत्र में रायपुर में तीन इंग्लिश माध्यम स्कूल शुरू किए गए थे। इस वर्ष 6 स्कूलों को इंग्लिश माध्यम में परिवर्तित किया गया। इस तरह रायपुर जिले के 9 स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन मंगाए गए थे।

6 स्कूलों में पहली से बारहवीं कक्षा तक सभी रिक्त सीटों पर आवेदन मंगाए गए जबकि पुराने तीन स्कूलों में बीते सत्र में जो सीटें रिक्त रह गई थीं उनके लिए तथा पहली कक्षा के लिए आवेदन मंगाए गए। नवीन खुले स्कूलों में पहली प्राथमिकता भाठागांव स्थित विद्यालय है। यहां 640 सीटों के लिए 5936 आवेदन मिले हैं। सभी स्कूलों में 50 फीसदी सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित हैं। लड़कियों के पर्याप्त आवेदन प्राप्त ना होने पर ही इन 50 फीसदी आरक्षित सीटों पर लड़कों को प्रवेश दिया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में कम आवेदन

रायपुर जिले में प्रारंभ किए गए 9 इंग्लिश माध्यम स्कूलों में से 5 रायपुर शहर में हैं, जबकि 4 विद्यालय ग्रामीण क्षेत्र में हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में आवेदन की स्थिति शहर से उलट है। यहां सीटों की तुलना में कम आवेदन मिले हैं। जिन स्कूलों में कम आवेदन प्राप्त हुए हैं वहां बगैर लॉटरी निकाले प्रवेश के लिए फॉर्म भरने वाले सभी छात्रों को सीटें प्रदान कर दी जाएंगी। शेष स्कूलों में जहां सीट से अधिक आवेदन मिले हैं वहां जल्द ही लॉटरी निकालकर प्रवेश संबंधित अन्य प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।

ऐसी है आवेदनों की स्थिति

पं.आरडी तिवारी स्कूल में 170 सीटों के लिए 2,786 आवेदन मिले हैं। बीपी पुजारी स्कूल में रिक्त 164 सीटों के लिए 1,756 छात्रों की अर्जियां मिली हैं। शहीद स्मारक स्कूल में 222 सीट के लिए 3,497 तथा नगरमाता बिन्नीबाई सोनकर इंग्लिश मीडियम स्कूल की 640 सीट के लिए 5,963 व माना कैंप स्थित विद्यालय में 640 सीट के लिए 1896 छात्रों ने आवेदन किया है। रायपुर जिले के अंतर्गत कुरा धरसींवा विद्यालय में 518, अभनपुर विद्यालय में 626, आरंग विद्यालय में 654 तथा तिल्दा के विद्यालय में प्रवेश प्राप्त करने 597 आवेदन मिले हैं। इन सभी स्कूलों में 640 सीटें हैं। इस तरह से कुल 4,396 सीटों के लिए 18,268 आवेदन मिले हैं।


Next Story