Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावन में सूखी खारुन, नदी में सिक्के तलाश रहे बच्चे...!

खारुन नदी महादेव घाट पर भरे सावन में सूख गई है। महादेव घाट पर गड्डों में ही पानी बचा है। कई जगह एकदम गर्मियों जैसे हालात हैं। घाट की तली सूखते ही बच्चे-बढ़े नदी में सिक्के तलाश रहे हैं। शनिवार की सुबह खारुन नदी के भाठागांव एनीकट, महादेव घाट एनीकट और रायपुरा एनीकट के बीच पानी का जल स्तर अचानक से पूरी तरह से घट गया।

सावन में सूखी खारुन, नदी में सिक्के तलाश रहे बच्चे...!
X

रायपुर. जलसंसाधन विभाग व नगर निगम ने इसकी वजह बहाव को रोका जाना बताया। खारुन नदी पर बनी भाठागांव एनीकट की सफाई के लिए नदी का बहाव रोका गया। इसके लिए नदी के ऊपरी छोर पर बने एनीकट को ब्लाॅक कर नदी के बहाव को रोककर व नीचे के एनीकट का पानी खोलकर बीच के एनीकट के हिस्सों की साफ सफाई की जाती है। इसके लिए भाठागांव एनीकट, महादेव घाट एनीकट और रायपुरा एनीकट के बीच नदी का पानी खाली किया गया है। इससे इन एनीकट पर जल स्तर घट गया है। अधिकारियों का कहना है देर रात तक एनीकटों पर फिर से पानी का जलस्तर सामान्य हो जाएगा।

गंगरेल से छोड़ा गया पानी

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता राकेश नगरिया, नदी जल परियोजना ने बताया कि खारून नदी में गंगरेल का पानी छोड़ गया है, जो एक दो दिन में पहुंचेगा। इससे नदी का बहाव तेज जो जाएगा साथ ही एनीकट पर जल स्तर और बढ़ेगा। फिर नदी के एनीकटों पर पहले के जैसे ओवर फ्लो देखने को मिलेगा।

एनीकट की सफाई की गई

खारुन नदी के बहाव को रोककर भाठागांव एनीकट की सफाई नगर निगम द्वारा कराई गई है। इस वजह से एनीकटों पर जल स्तर घट गया है, जो शनिवार देर रात या रविवार सुबह तक सामान्य हो जाएगा।

-राकेश नगरिया, मुख्य अभियंता, नदी जल परियोजना, जल संसाधन विभाग

Next Story
Top