Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लॅाकडाउन में वाहन और ड्राइविंग लाइसेंस को तीन महीने की छूट, अब 30 सितंबर तक होंगे मान्य

ऐसे ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन जिनकी वैधता 30 जून को समाप्त तक समाप्त हो रही है उन्हें वैधता को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने उनके लिए बड़ी सौगात दी है। अब ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट, फिटेनस परमिट, रजिस्ट्रेशन समेत सभी दस्तावेज लॉकडाउन के दौरान वैध रहेंगे।

लॅाकडाउन में वाहन और ड्राइविंग लाइसेंस को तीन महीने की छूट, अब 30 सितंबर तक होंगे मान्य
X

ऐसे ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन जिनकी वैधता 30 जून को समाप्त तक समाप्त हो रही है उन्हें वैधता को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने उनके लिए बड़ी सौगात दी है। अब ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट, फिटेनस परमिट, रजिस्ट्रेशन समेत सभी दस्तावेज लॉकडाउन के दौरान वैध रहेंगे। इसके लिए ट्रांसपोर्ट की तरफ से आदेश जारी किया है जिसमें उनकी वैधता 30 जून तक समाप्त होने वाली है उनकी अवधि 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है यानी 30 सितंबर तक सभी दस्तावेज वैध रहेंगे।

दरअसल काेराेना संक्रमण की वजह से राज्यभर के आरटीओ व एआरटीओ दफ्तरों में कामकाज नहीं हो रहा है। इससे ड्राइविंग लाइसेंस, फिटेनस परमिट, रजिस्ट्रेशन और नवीनीकरण संबंधी प्रपत्रों की वैधता समाप्त होने के बाद उसे आगे नहीं बढ़ाया जा सका है। ऐसे में वाहन मालिक व ड्राइविंग लाइसेंस धारकों की सुविधा के लिए फैसला लिया गया है।

यह है नियम

केंद्रीय मोटरयान अधिनियत 1989 के तहत वाहनों के फिटनेस, परमिट, रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस समेत अन्य दस्तावेजों की वैधता लॉकडाउन की वजह से आगे नहीं बढ़ाई जा सकी है और जिनकी वैधता 30 जून तक है ऐसे दस्तावेजों की वैधता 30 सितंबर तक रहेगी।

5 हजार को मिलेगा फायदा

जानकारी के मुताबिक रायपुर जिले में 30 जून तक करीब 3 हजार ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता समाप्त हो जाएगी। वहीं वाहनों के फिटनेस, रजिस्ट्रेशन और ट्रांसफर समेत करीब 5 दस्तावेजों की वैधता समाप्त हो गई है या फिर होने वाली है। नए आदेश से करीब 5 हजार लोगों को इसका फायदा मिलेगा।

30 सितंबर तक छूट

लॉकडाउन की वजह से 30 सितंबर तक किसी भी प्रपत्र की वैधता समाप्त होने पर अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट, फिटनेस के दस्तावेज 30 सितंबर तक वैध रहेंगे।


और पढ़ें
Next Story