Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डगनियां खदान में बनेंगे 700 मकान, बाजार भी होगा

डगनिया खदान बस्ती में नगर निगम बहुमंजिला आवासीय कांप्लेक्स बनाएगा। इसके लिए 33 करोड़ का प्रोजेक्ट बनाकर राज्य शासन को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। इस आवासीय परिसर में कृष्णा नगर बस्ती में रहने वाले पात्र हितग्राहियों को पक्का आवास बनाकर दिए जाएंगे। इसके लिए जोनस्तर पर पहले ही सर्वे किया जा चुका है।

नगर निगम अमले ने प्रभावित परिवारों को बस्ती खाली कराने 14 डंपर वाहन लगाए
X
प्रधानमंत्री आवास योजना का घर (प्रतीकात्मक फोटो)

डगनिया खदान बस्ती में नगर निगम बहुमंजिला आवासीय कांप्लेक्स बनाएगा। इसके लिए 33 करोड़ का प्रोजेक्ट बनाकर राज्य शासन को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। इस आवासीय परिसर में कृष्णा नगर बस्ती में रहने वाले पात्र हितग्राहियों को पक्का आवास बनाकर दिए जाएंगे। इसके लिए जोनस्तर पर पहले ही सर्वे किया जा चुका है। मेयर इन काउंसिल की बैठक में इस प्रस्ताव को तीन माह पहले ही मंजूरी दी गई है। शासन स्तर पर स्वीकृति मिलते ही प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा।

नगर निगम जोन 5 क्षेत्र स्थित ठाकुर प्यारेेलाल वार्ड की कृष्णा नगर बस्ती में रहने वाले करीब 700 परिवारों को कच्ची झोपड़ी की जगह पक्का मकान बनाकर व्यवस्थित किया जाएगा। खदान से लगी बस्ती में रहने वालों को बारिश के दिनों में खदान में पानी भरने से कच्चे मकान की दीवार में सीपेज आने, निकास नाली की समुचित व्यवस्था नहीं होने से बहुत परेशानी उठानी पड़ रही है। साथ ही जान जोखिम का खतरा बना रहता है।

इसे देखते हुए रहवासियों के स्वच्छ वातावरण में रहने वहीं चार मंजिला फ्लैट बनाने की योजना बनी है। नगर निगम की इस डेढ़ एकड़ जमीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के आवास बनाने के लिए योजना विभाग ने राज्य शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा है। प्रोजेक्ट में 700 आवास बनाने की कुल लागत राशि 33 करोड़ अनुमानित है। दो साल की समय अवधि में यह कार्य पूरा होगा।

शासन से मांगी है राशि

नगर निगम ने राज्य शासन से डगनिया खदान बस्ती वाली जमीन पर पात्र परिवारों को पक्का आवास बनाकर देने, सामुदायिक भवन निर्माण और डगनिया के शीतला मंदिर के सब्जी बाजार को खदान बस्ती वाली जमीन पर शिफ्ट करने प्रोजेक्ट के लिए 33 करोड़ की राशि मांगी है। मेयर इन काउंसिल से इस प्रस्ताव पर तीन माह पहले ही मुहर लग चुकी है।

पीपीपी मॉडल पर स्वीकृत था प्रोजेक्ट

यह प्रोजेक्ट पीपीपी मोड पर दो साल पहले स्वीकृत हो चुका है। इसके लिए आनलाइन टेंडर हुआ पर टेंडर में एक भी एजेंसी द्वारा दिलचस्पी नहीं लेने के बाद अब नगर निगम ने इस प्रोजेक्ट को अपने हाथ में लिया है। शासन स्तर पर स्वीकृति के लिए भेजा है।

स्वीकृति मिलते ही करेंगे टेंडर

डगनिया खदान बस्ती की जमीन पर बहुमंजिला आवासीय परिसर बनाया जाएगा। एएचपी प्रोजेक्ट के तहत राज्य शासन को स्वीकृति के लिए भेजा है। स्वीकृति मिलते ही निर्माण के लिए टेंडर किया जाएगा।



Next Story