Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बाजार ही नहीं, जांच सेंटरों में भी सभी की रिपोर्ट निगेटिव, प्रदेश में कोरोना खत्म होने की कगार पर

प्रदेश में कोरोना के मरीज अब तेजी से घटने लगे हैं। बीते दिनों बाजार में जांच किए 545 व्यापारी और कर्मचारी की रिपोर्ट निगेटिव मिली थी। ऐसी ही स्थिति वर्तमान में राजधानी के कोरोना जांच सेंटर की भी है। कालीबाड़ी, जिला अस्पताल पंडरी, आयुर्वेद कॉलेज समेत डीडी नगर प्रमुख कोविड जांच केंद्र में दिनभर जांच की संख्या 100 से अधिक नहीं है।

बाजार ही नहीं, जांच सेंटरों में भी सभी की रिपोर्ट निगेटिव, प्रदेश में कोरोना खत्म होने की कगार पर
X
कोरोना वायरस (प्रतीकात्मक फोटो)

प्रदेश में कोरोना के मरीज अब तेजी से घटने लगे हैं। बीते दिनों बाजार में जांच किए 545 व्यापारी और कर्मचारी की रिपोर्ट निगेटिव मिली थी। ऐसी ही स्थिति वर्तमान में राजधानी के कोरोना जांच सेंटर की भी है। कालीबाड़ी, जिला अस्पताल पंडरी, आयुर्वेद कॉलेज समेत डीडी नगर प्रमुख कोविड जांच केंद्र में दिनभर जांच की संख्या 100 से अधिक नहीं है। इसमें सभी व्यक्ति निगेटिव मिल रहे हैं। यहां सप्ताहभर से पॉजिटिव मरीज कम होते हुए अब शून्य हैं। जिला अस्पताल के चिकित्सक डॉ. सरोज ओझा का कहना है, अब गंभीर रोग वाले जांच करने नहीं पहुंच रहे हैं। मरीज की संख्या कम होने का कारण शरीर में लक्षण नहीं होना है। इन दिनों जांच के लिए पहुंच रहे अधिक लोगों को सर्दी और कमजोरी की समस्या है। गर्मी बढ़ने से लू लगने के मरीज भी बढ़ने लगे हैं। अप्रैल में जहां जांच में हर पांचवा व्यक्ति संक्रमित मिल रहा था अब औसतन लोग कोरोना की चपेट में नहीं हैं।

हर घंटे 5 से 6 जांच

कालीबाड़ी स्थित कोरोना जांच सेंटर में शनिवार को सुबह से शाम तक किए गए 79 एंटीजन जांच में कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया। शहर में सर्वाधिक व्यक्ति यही जांच कराने पहुंचते हैं। इसके अलावा अर्बन कालीबाड़ी में हुए 494 जांच भी कोई संक्रमित नहीं मिला। जांच प्रभारी का कहना है कि सप्ताहभर से जांच की संख्या हर दिन कम होती जा रही है। जांच के निर्धारित लक्ष्य से अधिक लोग जांच कराने पहुंच रहे हैं लेकिन सभी की रिपोर्ट निगेटिव मिल रही हैं। कालीबाड़ी जिला अस्पताल में भी यही स्थिति है। 115 में केवल 3 पॉजिटिव हुए। यहां सेंटर खुलने बाद हर घंटे 5 से 7 लोग जांच कराने पहुंते हैं। अब बुजुर्गों की संख्या घटने लगी है।

सेंटर हुए खाली

संक्रमण का प्रभाव कम होने से जांच भी घटने लगी है। जिला अस्पताल पंडरी में जांच किए 42 लोगों में 1 की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। आरटीपीसीआर में जांच में भी आधे से अधिक में संक्रमण की पहचान नहीं है। आयुर्वेद कॉलेज केंद्र में भी 105 जांच में एक संक्रमित की पहचान हुई। यहां बीते दो दिनों से पॉजिटिव रिपोर्ट की संख्या शून्य थी। इसके साथ डीडी नगर सेंटर में इन दिनों जांच कराने वालों की संख्या 8 से 10 के बीच है। यहां सप्ताहभर से काेरोना का कोई मरीज नहीं मिला। जांच कराने वालों की संख्या कम होने से सेंटर खाली पड़े हैं।


Next Story