Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना की कॉपियां भी भेजी जाएंगी घर, परिणाम जारी करने 45 दिनों का लक्ष्य

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा के परिणाम घोषित किए जाने के साथ ही पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए थे। दोनों कक्षाओं के आवेदन अब समाप्त हो चुके हैं। दसवीं में इस वर्ष पुनर्मूल्यांकन के लिए 13,088 और पुनर्गणना के लिए 1,282 आवेदन आए हैं। बारहवीं कक्षा में पुनर्मूल्यांकन के लिए 30,296 और पुनर्गणना के लिए 2,054 छात्रों ने आवेदन किया है।

पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना की कॉपियां भी भेजी जाएंगी घर, परिणाम जारी करने 45 दिनों का लक्ष्य
X

रायपुर. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा के परिणाम घोषित किए जाने के साथ ही पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए थे। दोनों कक्षाओं के आवेदन अब समाप्त हो चुके हैं। दसवीं में इस वर्ष पुनर्मूल्यांकन के लिए 13,088 और पुनर्गणना के लिए 1,282 आवेदन आए हैं। बारहवीं कक्षा में पुनर्मूल्यांकन के लिए 30,296 और पुनर्गणना के लिए 2,054 छात्रों ने आवेदन किया है।

12वीं कक्षा में व्यावसायिक पाठ्यक्रम के एक भी छात्र ने पुनर्गणना के लिए आवेदन नहीं किया है, लेकिन पुनर्मूल्यांकन के लिए 49 आवेदन माशिम को मिले हैं। बारहवीं में 2,745 और दसवीं कक्षा में 1,128 छात्रों ने उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए आवेदन किया है। पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के लिए भी उत्तरपुस्तिकाएं शिक्षकों के घर भेजी जाएंगी। मूल्यांकन केंद्रों में इन्हें नहीं जांचा जाएगा। मुख्य परीक्षाओं में मूल्यांकन की जो विधि अपनाई गई थी, वही इसमें भी अपनाई जाएगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए माशिम ने यह फैसला लिया है।

दोनों कक्षाओं को मिलाकर 46,769 छात्रों ने पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के लिए आवेदन किया है। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद माशिम अब इन उत्तरपुस्तिकाओं की छटनी कर शिक्षकों के घर भेजने की तैयारी कर रहा है। इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी होने में पहले ही देर हो चुकी है। छात्रों को महाविद्यालय अथवा आगे कक्षाओं में प्रवेश में दिक्कत ना हो, इसलिए पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के परिणाम जल्द जारी करने की कोशिश माशिम कर रहा है। इसके लिए 45 दिनों का लक्ष्य रखा गया है। वहीं पूरक परीक्षाओं के संदर्भ में माशिम ने अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं की है। परीक्षा होगी अथवा नहीं, इसे लेकर भी संशय कायम है।

Next Story