Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पदाधिकारियों से कांग्रेस संगठन विस्तार को लेकर रायशुमारी करेंगे पुनिया

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया 7 अगस्त को दो दिवसीय दौरे पर आएंगे

पदाधिकारियों से कांग्रेस संगठन विस्तार को लेकर रायशुमारी करेंगे पुनिया
X

रायपुर. प्रदेश कांग्रेस संगठन विस्तार करने से पूर्व सरकार के निगम-मंडलों में रिक्त पदों पर नियुक्ति की दूसरी सूची के लिए जद्दोजहद जारी है। सूची आने के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया कांग्रेस संगठन के विस्तार को लेकर पदाधिकारियों की बड़ी बैठक लेने 7 अगस्त को दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। बैठक में संगठन के विस्तार को लेकर चर्चा होगी।

निगम-मंडलों में पद पाने वाले पदाधिकारियों के स्थान पर संगठन में नए पदाधिकारी भी बनाए जाएंगे। इस प्रकार निगम-मंडलों में जगह नहीं पाने वालों को संगठन में पद देकर संतुष्ट किया जाएगा। निगम-मंडलों की पहली सूची में 32 कांग्रेस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को नियुक्त किया गया। निगम-मंडलों की पहली सूची में प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल को नागरिक आपूर्ति निगम, प्रदेश उपाध्यक्ष गिरीश देवांगन को खनिज विकास निगम, संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी को पापुनि अध्यक्ष एवं महामंत्री द्वारिकाधीश यादव को संसदीय सचिव बनाया गया है। वहीं विधायक दल के सचिव राजेश तिवारी को मुख्यमंत्री का सलाहकार बनाया गया है। इसके अलावा कई पदाधिकारियों को निगम-मंडलों में समायोजन के बाद संगठन में नए लोगों को जिम्मेदारी दी जाएगी। संगठन में विस्तार के तहत जिला कार्यकारिणी में भी नई नियुक्ति की जानी है। वहीं प्रदेश बाॅडी में नए लोगों को शामिल किया जाएगा। कांग्रेस में एक व्यक्ति एक पद के फार्मूले को लेकर निगम-मंडलों में जगह पाने वालों के स्थान पर संगठन में नियुक्ति होगी। प्रदेश प्रभारी श्री पुनिया 7 अगस्त को आएंगे और 8 अगस्त को मुख्यमंत्री और मंत्रियों सहित पीसीसी अध्यक्ष और संगठन के कुछ प्रमुख पदाधिकारियों की बैठक लेकर संगठन के विस्तार पर चर्चा कर इसे हरी झंडी दी जाएगी।

दूसरी सूची 15 अगस्त के पहले

प्रदेश कांग्रेस सरकार बनने के डेढ़ साल बाद निगम-मंडलों में नियुक्ति की गई है। पहली सूची में विधायक और संगठन के 15 साल के संघर्ष के साथियों को पद दिए गए हैं। अभी भी कई महत्वपूर्ण निगम-मंडलाें में नियुक्ति की जानी बाकी है। बताया जाता है कि यह सूची 15 अगस्त के पहले जारी हो जाएगी। दूसरी सूची में ऐसे संगठन के पदाधिकारियों को जगह दी जाएगी, जो छूट गए हैं। निगम-मंडलों में नियुक्ति से पहले दो हजार से अधिक सक्रिय कार्यकर्ताओं ने अपने क्षेत्र के विधायकों की अनुशंसा सहित आवेदन भी दिया था। उनमें से योग्य लोगों को बोर्ड और मंडल के सदस्य और अन्य पदाधिकारियों के रूप में समायोजित करने के प्रयास हो रहे हैं।

क्षेत्रीय संतुलन पर जोर

कांग्रेस संगठन में बस्तर से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष माेहन मरकाम सहित तीन अध्यक्ष हैं। इनमें युवा कांग्रेस अध्यक्ष पूर्णचंद कोको पाढ़ी, महिला कांग्रेस अध्यक्ष फूलोदेवी नेताम शामिल हैं। तीनों पदों पर अध्यक्ष एक ही संभाग से होने के कारण क्षेत्रीय संतुलन ठीक नहीं बैठ रहा है। संगठन ने क्षेत्रीय और जातीय संतुलन के आधार पर युवा कांग्रेस अध्यक्ष पद बिलासपुर संभाग से अनुसूचित जाति के कांग्रेसी कार्यकर्ता को दिए जाने की चर्चा है। वहीं फूलोदेवी नेताम के राज्यसभा में जाने के बाद महिला कांग्रेस में नए प्रदेश अध्यक्ष की तलाश शुरू हो गई है। साथ ही जिलों में नई कार्यकारिणी के अलावा कुछ जिला अध्यक्षों को बदले जाने की भी संभावना है।

Next Story
Top