Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, फ्लैगशिप योजनाओं की दी जाएगी जानकारी

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री निवास में बुधवार को बुलाई गई है। विधायकों को शासन की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। शासन द्वारा 21 जुलाई हरेली त्योहार के दिन से शुरू की जा रही गोधन न्याय योजना की जानकारी भी दी जाएगी।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, फ्लैगशिप योजनाओं की दी जाएगी जानकारी
X

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री निवास में बुधवार को बुलाई गई है। विधायकों को शासन की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। शासन द्वारा 21 जुलाई हरेली त्योहार के दिन से शुरू की जा रही गोधन न्याय योजना की जानकारी भी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में सभी विभागों की महत्वपूर्ण योजनाओं के साथ ही सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को प्रचार प्रसार करने की जिम्मेदारी विधायकों को दी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा किसानों, गरीबों और एससी, एसटी के लिए बनाई गई योजनाओं का फायदा उन्हें पहुंच रहा है कि नहीं, इसकी भी जानकारी अपने-अपने क्षेत्र में लेकर फीडबैक देने का कार्य सौंपा जाएगा। योजना के तहत गांवों की पारंपरिक व्यवस्था को आधुनिकता के साधनों के साथ जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। बताया गया है कि बैठक में सरकार की गोधन न्याय योजना का प्रचार-प्रसार गांवों में करने और उसकी माॅनिटरिंग करने की जिम्मेदारी विधायकों को दी जानी है।

उल्लेखनीय है कि गोधन न्याय योजना को लेकर सरकार ने गोठानों के माध्यम से दो रुपए प्रतिकिलो की दर से गोबर खरीदी की जाएगी। यहां पर महिला समिति के माध्यम से वर्मी कंपोस्ट और खाद बनाने की योजना है। खाद की खरीदी सहकारी समिति के माध्यम से सरकार करेगी। उसके बाद उसे किसानों, वन और उद्यानिकी विभाग को बेचा जाएगा। कैबिनेट की बैठक में इसे लेकर तकनीकी समिति के द्वारा सुझाए गए उपायों के बारे में विधायकों को जानकारी दी जाएगी। उसके आधार पर वे भी अपने क्षेत्र में लोगों को इस योजना से होने वाले फायदे के संबंध में बता पाएंगे।

सामान्य भविष्य निधि लेखापर्ची वेबसाइट पर उपलब्ध

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य के समस्त शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों के सामान्य भविष्य निधि की लेखापर्ची वित्तीय वर्ष (2019-20) वेबसाइट पर उपलब्ध है। महालेखाकार कार्यालय (लेखा एवं हकदारी) छत्तीसगढ़ रायपुर से मिली जानकारी के अनुसार समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि की वित्तीय वर्ष 2019-20 का वार्षिक लेखा विवरण कार्यालय महालेखाकार छत्तीसगढ़ की विभागीय वेबसाइट (www.ag36g.cag.gov.in) एवं राज्य शासन के वेबसाइट ई-कोष ( www.treasury.cg.nic.in) में अपलोड की गई है।

प्रदेश के सभी अधिकारी और कर्मचारी अभिदाताओं को सूचित किया गया है कि वे अपनी प्रति, उपरोक्त वर्णित वेबसाइट से राज्य शासन से उन्हें प्राप्त आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

कृषिमंत्री चौबे देंगे प्रेजेंटेशन

नए 15 संसदीय सचिवों को उनके कार्यों के संबंध में कृषिमंत्री रविंद्र चौबे प्रेजेंटेशन देंगे, उन्हें यह बताया जाएगा कि कौन सा कार्य करना है और कौन सा नहीं करना है। पूर्व में संसदीय सचिवों को विधानसभा में जवाब देने और मंत्रालय में अलग से कक्ष देने का प्रावधान था। नई परिस्थितियों में अब इसे वापस ले लिया गया है। उन्हें उनके अधिकारों के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

Next Story