Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नाले की 3 दशक बाद सफाई, पुरानी दीवार टूटकर गिरी, मलमा जाम

हवलदार अब्दुल हमीद वार्ड के अंतर्गत मौदहापारा के बड़े नाले की तीन दशक बाद नगर निगम ने सुध ली है। नाले से लगी बरसों पुरानी दीवार टूटकर गिर जाने से मलमा जाम की स्थिति निर्मित हो गई। पार्षद अनवर हुसैन ने नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार को मुख्य मार्ग पर बने बरसों पुराने नाला की सफाई कराने का अनुरोध किया।

शैलेंद्रनगर के बड़े नाले की मशीन से सफाई
X
नाला (प्रतीकात्मक फोटो)

हवलदार अब्दुल हमीद वार्ड के अंतर्गत मौदहापारा के बड़े नाले की तीन दशक बाद नगर निगम ने सुध ली है। नाले से लगी बरसों पुरानी दीवार टूटकर गिर जाने से मलमा जाम की स्थिति निर्मित हो गई। पार्षद अनवर हुसैन ने नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार को मुख्य मार्ग पर बने बरसों पुराने नाला की सफाई कराने का अनुरोध किया। इस पर संज्ञान लेते हुए निगम कमिश्नर बुधवार सुबह स्पाट पर पहुंचे। उन्होंने जोन कमिश्नर विनय मिश्रा और कार्यपालन अभियंता विनोद देवांगन को नाले की पोकलेन मशीन से विशेष सफाई के निर्देश दिए।

मौदहापारा क्षेत्र के बड़ा नाला की एक अरसे से सफाई नहीं होने से नाला जाम होने और बारिश के समय आसपास के क्षेत्र में जलभराव की समस्या से वार्डवासी जूझते रहे हैं। लोगों की परेशानी उस समय बढ़ गई, जब नाले से लगी पुरानी लंबी दीवार कमजोर होने के कारण टूटकर नाले में गिर गई। इसके कारण नाला जाम होने से गंदा पानी का निकास बाधित हुआ। बारिश से पहले नाला की सफाई पूरा कराने जोन कमिश्नर विनय मिश्रा ने सफाई अभियान शुरू करवाया है। निगम कमिश्नर की मौजूदगी में इसके लिए पोकलेन मशीन उतारी गई।

वार्डवासियों का रहा सहयोग

बड़े नाला की सफाई को लेकर वार्डवासियों एवं व्यवसायिओं से चर्चा कर रायशुमारी की गई। सभी ने आम जनता की सुविधा के लिए नाला सफाई को जरूरी बताते हुए नाले की टूटी दीवार की जगह स्लैब ढालकर कंक्रीट की नई दीवार जल्द बनाने सहमत हुए।

पावर्ती नगर नाला बस्ती को डूबान से बचाने विशेष सफाई

नगर निगम जोन 9 के नेताजी सुभाष चंद्र बोस वार्ड स्थित पावर्ती नगर में नाला की सफाई का अभियान बुधवार से शुरू हुआ। नाला से लगी बस्ती को डूबान से बचाने पोकलेन मशीन उतारी गई। नाला सफाई के दौरान बड़ी मात्रा में कीचड़, जंगली घास, प्लास्टिक पन्नी, मलबा और खरपतवार निकाला गया। सुबह से लेकर देर शाम तक निकाले गए कचरे का परिवहन नगर निगम के सफाई विभाग की कचरा गाड़ी के माध्यम से किया गया। पार्वतीनगर के नाला सफाई का निरीक्षण करने जोन कमिश्नर संतोष पांडे, कार्यपालन अभियंता हरेन्द्र साहू, जोन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भोली तिवारी स्पाट पर मौजूद रहे।


Next Story