Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

12वीं की परीक्षाएं रद्द, परीक्षार्थी घर ले जाएंगे कॉपी-प्रश्नपत्र, उत्तर लिखने मिलेंगे पांच दिन

ऑफलाइन परीक्षाएं कर दी गई हैं रद्द, अब छात्रों का मूल्यांकन एग्जाम फ्रॉम होम पद्धति से

12वीं की परीक्षाएं रद्द, परीक्षार्थी घर ले जाएंगे कॉपी-प्रश्नपत्र, उत्तर लिखने मिलेंगे पांच दिन
X

रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बारहवीं कक्षा की ऑफलाइन परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। अब छात्रों का मूल्यांकन एग्जाम फ्रॉम होम पद्धति से होगा। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मंडल द्वारा यह फैसला लिया गया है। शनिवार देर रात माशिमं द्वारा यह आदेश जारी कर दिया गया। छात्रों को उत्तरपुस्तिकाओं के साथ ही प्रश्नपत्र भी स्कूल द्वारा प्रदान किए जाएंगे। छात्र ये पर्चे घर में हल करेंगे। हल की हुईं उत्तरपुस्तिकाएं छात्रों को स्कूलों में निर्धारित अवधि में जमा करनी होगी। इसके आधार पर ही छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा।

उत्तरपुस्तिकाओं और चुने गए विषयों के प्रश्नपत्र का वितरण 1 जून से 5 जून तक किया जाएगा। उत्तरपुस्तिकाएं और प्रश्नपत्र प्राप्त करने के पांच दिनों के भीतर छात्रों को उत्तर लिखकर जमा करना होगा। प्राइवेट छात्रों को इसका वितरण उन स्कूलों द्वारा किया जाएगा, जिसे उन्होंने परीक्षा केंद्र के रूप में चुना है। गौरतलब है कि इस वर्ष 2 लाख 86 हजार छात्रों ने बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है। अप्रैल में होने वाली परीक्षाएं माशिम ने कोरोना संक्रमण के चलते स्थगित कर दी थी।

तो माना जाएगा अनुपस्थित

जो छात्र उत्तरपुस्तिका तथा प्रश्नपत्र केंद्र से प्राप्त नहीं करते हैं अथवा निर्धारित समय में उत्तरपुस्तिका केंद्र में जमा नहीं करते हैं, उन्हें अनुपस्थित माना जाएगा। उत्तरपुस्तिका जमा करने वक्त उपस्थिति पत्रक में हस्ताक्षर करना अनिवार्य होगा। छात्रों को उत्तर स्वयं ही लिखने होंगे। छात्रों के लिए उत्तरपुस्तिका के प्रथम पन्ने में रोल नंबर, विषय, स्कूल का नाम, विषय कोड, हस्ताक्षकर आदि अंकित करना अनिवार्य होगा। यदि किसी उत्तरपुस्तिका का प्रयोग नहीं किया गया है तो कोरी उत्तरपुस्तिका केंद्र में जमा करनी होगी। छात्रों को उत्तरपुस्तिकाएं स्वयं विद्यालय आकर जमा करनी होगी। डाक या स्पीड पोस्ट द्वारा भेजी गई उत्तरपुस्तिकाएं स्वीकार नहीं की जाएंगी। इस दौरान मास्क पहनना तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। स्कूलों को भी इस संदर्भ में विस्तृत दिशा_निर्देश जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे।

संक्रमण के कारण

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण बारहवीं की परीक्षाएं ऑफलाइन पद्धति से नहीं कराने का फैसला लिया गया है।

- प्रो. वीके गोयल, सचिव, माशिम

और पढ़ें
Next Story