Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के मुखिया बने देश के सबसे अच्छे सीएम, आईएएनएस-सी वोटर ने किया सर्वे

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देश के सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्री हैं। न्यूज एजेंसी आईएएनएस और सी वोटर के सर्वे में कामकाज और प्रदर्शन के आधार पर सीएम भूपेश बघेल को देश का सबसे अच्छा सीएम माना गया है। उन्हें सभी मुख्यमंत्रियों के बीच सर्वोच्च लोकप्रियता रेटिंग प्राप्त हुई है।

छत्तीसगढ़ के मुखिया बने देश के सबसे अच्छे सीएम, आईएएनएस-सी वोटर ने किया सर्वे
X

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देश के सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्री हैं। न्यूज एजेंसी आईएएनएस और सी वोटर के सर्वे में कामकाज और प्रदर्शन के आधार पर सीएम भूपेश बघेल को देश का सबसे अच्छा सीएम माना गया है। उन्हें सभी मुख्यमंत्रियों के बीच सर्वोच्च लोकप्रियता रेटिंग प्राप्त हुई है।

आईएएनएस ने सर्वे रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि श्री बघेल ने छत्तीसगढ़ में कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। इनमें निजी स्कूलों में पढ़ने वाले ऐसे बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करना प्रमुख है, जिन्होंने कोविड-19 की वजह से अपने माता पिता को खो दिया है। महतारी दुलार योजना के तहत ऐसे बच्चों की पढ़ाई का खर्च छत्तीसगढ़ सरकार वहन कर रही है। नीति आयोग की एसडीजी इंडिया इंडेक्स रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार सतत विकास लक्ष्यों के लैंगिक समानता पैरामीटर पर छत्तीसगढ़ भारत में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला राज्य है। नीति आयोग 115 संकेतकों पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्रगति को ट्रैक करता है। पिछले साल छत्तीसगढ़ ने लैंगिक समानता पैरामीटर पर 43 अंक हासिल किए और भारत में सातवें स्थान पर था। इस साल छत्तीसगढ़ ने 61 स्कोर किया और चार्ट में शीर्ष स्थान पर रहा।

निर्णय लेने वाले सीएम पसंद

सी वोटर के संस्थापक यशवंत देशमुख ने कहा, सर्वे में ऐसे मुख्यमंत्रियों को लोगों ने पसंद किया है जिनमें निर्णय लेने की क्षमताएं हैं और जिनके काम करने की शैली सीईओ जैसी है। बता दें, छत्तीसगढ़ के सीएम भी इसीलिए इस सूची में शीर्ष स्थान बना पाए, क्योंकि उनकी निर्णयक्षमता और कामकाज की शैली अनूठी है। अपने कार्यकाल में कोविड की चुनौती झेलने के बावजूद उन्होंने कामकाज की अनुशासित शैली और निर्णयक्षमता की वजह से विकास कार्यों को अवरुद्ध नहीं होने दिया। इन्हीं खूबियों ने सीएम की लोकप्रियता भी बढ़ाई है।

Next Story