Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीबीएसई का डिजिटल सुरक्षा पर विशेष कोर्स, आवेदन शुरू

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और फेसबुक ने मिलकर छात्रों और शिक्षकों के लिए ऑनलाइन डिजिटल सुरक्षा और ऑनलाइन स्वास्थ्य तथा ऑगमेंटिड रियलिटी पर कोर्स शुरू किया है। जिसके लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा इन कोर्स की घोषणा की गई थी।

छात्रों के नाम, पते से लेकर परीक्षा फॉर्म में भरी गई अन्य जानकारी में सुधार करने का इस बार मौका नहीं मिलेगा
X
सीबीएसई बोर्ड (प्रतीकात्मक फोटो)

रायपुर. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और फेसबुक ने मिलकर छात्रों और शिक्षकों के लिए ऑनलाइन डिजिटल सुरक्षा और ऑनलाइन स्वास्थ्य तथा ऑगमेंटिड रियलिटी पर कोर्स शुरू किया है। जिसके लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा इन कोर्स की घोषणा की गई थी।

ये कोर्स खासतौर पर सेकंडरी स्कूल के छात्रों के लिए डिजाइन किए गए हैं। इस कोर्स के लिए आवेदन फॉर्म सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध है। इस कोर्स के तहत सुरक्षा, मानसिक स्वास्थ्य आदि शामिल हैं। कोर्स को ऐसे तैयार किया गया है ताकि छात्र डिजिटल पर होने वाले खतरे और शोषण की पहचान और रिपोर्ट कर सकें।

शिक्षकों के साथ छात्रों को भी प्रशिक्षण

फेसबुक सीबीएसई के ऑगमेंटिड रियलिटी कोर्स के तौर पर पहले चरण में 10,000 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में 30,000 छात्र प्रशिक्षित किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया 20 जुलाई तक चलेगी। वहीं शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम 10 अगस्त से जबकि छात्रों के लिए यह कार्यक्रम 6 अगस्त से शुरू होगा।

सीबीएसई और फेसबुक के इस प्रशिक्षण में हिस्सा लेने वालों को कोर्स पूरा होने पर ई-प्रमाण पत्र दोनों संस्थाओं की ओर से संयुक्त रूप से दिया जाएगा। सीबीइसई और फेसबुक के इस कदम की अगुवाई फेसबुक फॉर एजूकेशन के अंतर्गत किया जा रहा है, जो फेसबुक की वैश्विक पहल है।

Next Story