Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

8 हजार को नौकरी देने कैंप, बेरोजगारों से पहले ही एडवांस में मांगे 15 से 25 हजार!

प्रदेशभर के तमाम जिलों में प्राइवेट सेक्टर में इन दिनों 8 हजार से ज्यादा शिक्षित बेरोजगारों को नौकरी दिलाने ऑनलाइन प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किए जाने के बाद अब नौकरी के पहले बेरोजगारों से हजारों रुपये का डिमांड ड्राफ्ट जमा करने कहा जा रहा है।

8 हजार को नौकरी देने कैंप, बेरोजगारों से पहले ही एडवांस में मांगे 15 से 25 हजार!
X

रायपुर. प्रदेशभर के तमाम जिलों में प्राइवेट सेक्टर में इन दिनों 8 हजार से ज्यादा शिक्षित बेरोजगारों को नौकरी दिलाने ऑनलाइन प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किए जाने के बाद अब नौकरी के पहले बेरोजगारों से हजारों रुपये का डिमांड ड्राफ्ट जमा करने कहा जा रहा है। खबरों के मुताबिक जिले के अलग-अलग क्षेत्र में फील्ड अफसरों के साथ कंप्यूटर टीचर, डिस्टि्रक्ट इंचार्ज, जोनल इंचार्ज के साथ ही स्टेट चीफ के कई बड़े पोस्ट पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। बता दें इस ऑनलाइन होने वाले प्लेसमेंट कैंप में 12वीं से लेकर ग्रेजुएशन तक की योग्यता निर्धारित की गई है।

करीबी सूत्र के मुताबिक स्टेट फील्ड इंचार्ज की सबसे ज्यादा सैलेरी 45000 रुपये तक बताई गई है, जबकि सबसे लोवर पोस्ट में रिसेप्प्शनिष्ट के लिए सैलेरी 9000 रुपये है। 8 श्रेणियों में योग्यता के हिसाब से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। हजारों की संख्या में होने वाली इस भर्ती में डीडी लिए जाने के बाद लाखों रुपये की एडवांस राशि कंपनी के खाते में जमा होना तय है। इधर बड़ी संख्या में भर्ती और फिर कामकाज की कार्ययोजनाओं को लेकर बरती जा रही गोपनीयता अपने आप सवाल खड़े कर रही है। रोजगार अफसरों का कहना है, कंपनी सरकारी प्रोजेक्ट में काम कर रही है। बेरोजगारों को कंप्यूटर्स के साथ दूसरे इक्यूपमेंट उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए मात्र सुरक्षा गारंटी देने कहा जा सकता है।

सबसे ज्यादा कंप्यूटर शिक्षक

जिला रोजगार कार्यालय की ओर से जारी सूचना में बताया गया है, प्राइवेट कंपनी ने सबसे ज्यादा कंप्यूटर टीचर्र की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आठ श्रेणियों में कंप्यूटर टीचरों की संख्या ही 8 हजार के पार है। पूरे प्रदेश के लिए 8400 पदों के लिए फ्रेशर और अनुभवी टीचरों को आमंत्रित किया गया है।

रूरल चाइल्ड डेवलपमेंट स्कीम

जो प्राइवेट कंपनी प्लेसमेंट कैंप में बेरोजगार शिक्षित युवकों को नौकरी देने भरोसा दिला रही है, उसकी तरफ से बताया गया है, यह बहुत बड़ा प्रोजेक्ट है। रूरल चाइल्ड डेवलपमेंट स्कीम के तहत बेरोजगार शिक्षित युवाओं को रोजगार से जोड़ने का ही लक्ष्य रखा गया है। आठ श्रेणियों में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

जमा राशि ही लाखों के पार

आठ हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती करने वाली एजेंसी के पास अग्रिम जमा राशि ही लाखों रुपये पार होना तय है। डीडी मांगे जाने को लेकर अधिकारिक तौर पर कुछ नहीं बताया जा रहा है। मंगलवार को इस संबंध में जिला रोजगार कार्यालय में अफसरों से संपर्क करने पर उन्होंने जानकारी देने से मना कर दिया। अगले दिन मिलकर स्थिति स्पष्ट करने की बात कही।

सुरक्षा गारंटी के तौर पर राशि लेने का पता नहीं

आवेदकों से सुरक्षा गारंटी के तौर पर राशि लेने का अभी फिलहल पता नहीं है। वैसे कंपनी चाहे, तो सुरक्षा गारंटी के तौर पर डीडी जमा करा सकती है। आवेदकों को कंप्यूटर सिस्टम के साथ बाकी दूसरे इक्यूपमेंट देने की बात कही गई है।

- एओ लारी, उप संचालक, जिला रोजगार

Next Story