Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सफाई में गोलमाल, ड्यूटी से नदारद आधे कर्मचारी

कोरोना महामारी के बीच शहर के गली-मोहल्लों से लेकर कालोनियों तक की सफाई का ठेका लेने वाले ठेकेदार सफाई के काम में गोलमाल कर रहे हैं और सरकारी पैसे की बंदरबाट में जुटे हैं। सफाई करने तय संख्या से बेहद कम सफाई कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगा रहे हैं। इसका खुलासा गुरुवार को नगर निगम की स्वास्थ्य टीम द्वारा वार्डों में पहुंचने पर हुआ।

सफाई में गोलमाल, ड्यूटी से नदारद आधे कर्मचारी
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना महामारी के बीच शहर के गली-मोहल्लों से लेकर कालोनियों तक की सफाई का ठेका लेने वाले ठेकेदार सफाई के काम में गोलमाल कर रहे हैं और सरकारी पैसे की बंदरबाट में जुटे हैं। सफाई करने तय संख्या से बेहद कम सफाई कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगा रहे हैं। इसका खुलासा गुरुवार को नगर निगम की स्वास्थ्य टीम द्वारा वार्डों में पहुंचने पर हुआ। जहां 30 सफाई कर्मचारियों की जरूरत थी वहां महज 15 कर्मचारी ही काम करते मिले।

नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तृप्ति पाणिग्रही के साथ जोन 1 के आधा दर्जन वार्डों में दिनभर घूम-घूमकर जायजा लिया। औचक निरीक्षण के दौरान गड़बड़ी सामने आई कि सफाई ठेकेदार निर्धारित संख्या से कम कर्मचारी लगाकर गोलमाल कर रहे हैं। इस वजह से वार्ड की सफाई व्यवस्था प्रभावित हो रही है। आधा दर्जन वार्डों में जांच के बाद 6 ठेकेदारों द्वारा की जा रही गड़बड़ी के चलते उन पर 33 हजार जुर्माना लगाया गया।

सुरक्षा उपकरण भी नहीं

जोन 1 अमले के साथ निगम के स्वास्थ्य अधिकारी सबसे पहले वार्ड 15 में सफाई व्यवस्था की पड़ताल करने पहुंचे। निरीक्षण करने पर निर्धारित संख्या में कम सफाई कर्मचारी मिले। कुछ सफाई कर्मचारी बिना सुरक्षा उपकरण के काम करते पाए गए। सफाई में लापरवाही के लिए ठेकेदार मेसर्स गोविंद एंड एसोसिएट्स पर 5 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया।

सफाई व्यवस्था में लापरवाही

ठेकेदार कार्तिकेश्वर साहू द्वारा वार्ड 4 एवं 5 के सफाई कार्य में निरीक्षण के दौरान निर्धारित संख्या से कम मात्रा में कर्मचारी पाए जाने पर ठेकेदार पर 10 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया। साथ ही चेतावनी दी गई कि भविष्य में यही गलती दोहराई तो ठेका निरस्त कर दिया जाएगा। इसी तरह संत कबीरदास वार्ड के ठेकेदार पर सफाई कार्य में लापरवाही बरतने पर 3 हजार का जुर्माना वसूला गया।

मुख्य मार्ग पर कचरे का ढेर

शहर के भनपुरी, खमतराई सहित अन्य स्थानों के मुख्य मार्ग पर नगर निगम की टीम जब सफाई व्यवस्था की धरातल पर जांच करने पहुंची उस समय मुख्य मार्ग पर जगह-जगह नालियों से निकाले गए मलबे के ढेर मिले।

इन वार्डाें के सफाई कर्मचारियों में मिला घालमेल

खमतराई स्थित जोन 1 के अंतर्गत 6 वार्डों 4, 5, 15, 16, 17 और 18 में सफाई कार्य के दाैरान निर्धारित संख्या से कम कर्मचारी स्पाॅट पर मिले।


Next Story