Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Breaking : छत्तीसगढ़ की नर्स के साथ पीएम मोदी ने की बात, पढ़िए पूरी बातचीत

मन की बात कार्यक्रम के अंतर्गत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू मेमोरियल मेडिकल कॉलेज एवं डॉ आंबेडकर अस्पताल में कार्यरत नर्स से बातचीत की। पढ़िए पूरी खबर-

Breaking : छत्तीसगढ़ की नर्स के साथ पीएम मोदी ने की बात, पढ़िए पूरी बातचीत
X

रायपुर/दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के तहत छत्तीसगढ़ की नर्स भावना ध्रुव से बातचीत की। इस बातचीत से कोरोना ड्यूटी कर रही नर्स ध्रुव का जहां हौसला बढ़ा, वहीं पीएम भी जमीनी स्तर पर की जा रही कोशिशों से रू-ब-रू हुए।

इस बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि "Nursing Staff द्वारा की जा रही सेवा, और परिश्रम के बारे में, सबसे अच्छे से तो कोई Nurse ही बता सकती है।"

पीएम रायपुर के डॉक्टर बी.आर. अम्बेडकर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में अपनी सेवाएँ दे रहीं sister भावना ध्रुव जी से, कोविड काल में उनके अनुभव के बारे में बात करते हुए बोले- "भावना जी और Nursing Staff के आप जैसे हजारों-लाखों भाई-बहन बखूबी अपना कर्त्तव्य निभा रहे हैं। ये हम सभी के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है। आप अपने स्वास्थ्य पर भी खूब ध्यान दीजिये। अपने परिवार का भी ध्यान रखिये |"

सिस्टर भावना ध्रुव ने कहा- "डर कुछ नहीं होता है। आप हमारा साथ दीजिये, हम आपका साथ देंगे। बस आप जो भी protocols है उसे follow कीजिये बस!"

सिस्टर भावना ने कहा - "वहाँ जाने से पहले मुझे नहीं पता था कि मेरे colleagues कौन होंगे। हम एक team member की तरह काम किये सर, उनका जो भी problem थे, उनको share किये, हम जाने patient के बारे में और उनका stigma दूर किये सर..। कई लोग ऐसे थे सर कि जो COVID के नाम से ही डरते थे। वो सारे symptoms उनमें आते थे जब हम history लेते थे उनसे, लेकिन वो डर के कारण, वो अपना टेस्ट नहीं करवा पाते थे, तो हम उनको समझाते थे।"

"और सर, जब severity बढ़ जाती थी तब उनका lungs already infected हो चुका रहता था, तब उनको ICU की जरुरत रहती थी तब वो आते थे और साथ में उनकी पूरी family आती थी। बीच में जब मेरी बेटी मुझसे पूछी कि mumma आप COVID duty जा रहे हो तो उस समय बहुत ही ज्यादा मेरे लिए emotional moment था। लेकिन, जब मैं COVID patient के पास गयी तो मैं एक जिम्मेदारी घर पर छोड़ कर गई और जब मैं COVID patient से मिली सर, तो वे और ज्यादा घबराये हुए थे, COVID के नाम से सारे patient इतना डरे हुए थे सर, कि उनको समझ में ही नही आ रहा था कि उनके साथ क्या हो रहा है, हम आगे क्या करेंगे। हम उनके डर को दूर करने के लिए उनसे बहुत अच्छे से healthy environment दिए सर उन्हें। हमें जब ये COVID duty करने को कहा गया तो सर सबसे पहले हमको PPE Kit पहनने के लिए कहा गया सर, जो कि बहुत ही कठिन है, PPE Kit को पहन करके duty करना। सर ये बहुत tough था हमारे लिए , मैंने 2 month की duty में हर जगह 14-14 दिन duty की ward में , ICU में , Isolation में सर।"

भावना की पूरी बात गम्भीरता से सुनते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, "भावना जी, मुझे बहुत अच्छा लगा आपसे बात कर करके, आपने काफी अच्छी जानकारियाँ दी हैं। अपने स्वयं के अनुभव से दी हैं, तो जरुर देशवासियों को, इससे एक, positivity का message जाएगा। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद भावना जी !"

Next Story