Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

BREAKING : मरवाही उपचुनाव में कांग्रेस ने घोषि‍त किया उम्मीादवार, डॉ. केके ध्रुव के नाम पर लगी मुहर

रविवार शाम को भाजपा ने उम्मीदवार के रूप में डॉ. गंभीर के नाम की घोषणा कर दी। पढ़िए पूरी खबर-

BREAKING : मरवाही उपचुनाव में कांग्रेस ने घोषि‍त किया उम्मीादवार, डॉ. केके ध्रुव के नाम पर लगी मुहर
X

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही। छत्तीसगढ़ में मरवाही उपचुनाव होना है। यह सीट पूर्व मुख्यखमंत्री अजीत योगी के निधन से खाली हुई थी। मरवाही उपचुनाव में डॉ. केके ध्रुव कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे। इस उपचुनाव में अजीत जोगी के बेटे अमित योगी भी उम्मीदवार होंगे। वहीं रविवार शाम को भाजपा ने उम्मीदवार के रूप में डॉ. गंभीर के नाम की घोषणा कर दी है।

जानकारी के मुताबिक डॉ. केके ध्रुव के अलावा प्रमोद परस्ते, गुलाब राज और अजीत श्याम सिंह के नाम पर चर्चा की जा रही थी। आखिरकार पार्टी ने डॉ. केके ध्रुव के नाम पर मुहर लगा दी।

मरवाही उपचुनाव को लेकर अब तक 8 लोगों ने नामांकन फॉर्म खरीदा है। वहीं कांग्रेस के संभावित दावेदार डॉ. केके ध्रुव ने भी नामांकन फार्म खरीदा है। डॉ. केके ध्रुव पिछले 15 सालों से मरवाही में बीएमओ के पद पर पदस्थ हैं। सरकारी डाॅक्टर होने के कारण इनकी इलाके में खासी पहचान है। मरवाही विषेश रूप से कोरिया और कोतमा से लगे क्षेत्र में इनकी पकड़ है, जबकि गौरेला पेंड्रा क्षेत्र में इनकी विशेष सामाजिक पहचान है।

गौरतलब है कि 2018 के विधानसभा चुनाव में जोगी ने इस सीट पर बीजेपी की अर्चना पोर्ते को 46,462 वोटों के अंतर से हराया था, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार तीसरे स्थान पर रहे थे। जोगी, 2000 में नवगठित राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री बने थे। वह 2001 में इस सीट पर हुए उपचुनाव में विजयी हुए थे। वह 2003 और 2008 के विधानसभा चुनाव में भी इस सीट से विजयी घोषित किये गये।

इसके बाद 2013 में जोगी के बेटे अमित जोगी ने जीत दर्ज की। वहीं,2016 में अजीत जोगी ने कांग्रेस छोड़ दी और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) का गठन किया। वह जेसीसी (जे) के उम्मीदवार के तौर पर 2018 के चुनाव में एक बार फिर मरवाही सीट से जीते थे।

Next Story