Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चरचा, शिवपुर, बैकुंठपुर में निकाय चुनाव का बहिष्कार, एक भी नामांकन नहीं

खड़गवां ब्लॉक को मनेंद्रगढ़ जिले में शामिल करने के विरोध में बैकुंठपुर और शिवपुर चरचा नगरपालिका चुनाव के लिए तीन दिन बाद भी किसी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र नहीं खरीदा। प्रत्याशियों द्वारा कोरिया जिले के खड़गवां ब्लॉक को नए जिले मनेंद्रगढ़ में शामिल किए जाने का विरोध किया जा रहा। जिला निर्वाचन अधिकारी श्याम धावड़े को चुनाव बहिष्कार करने पत्र सौंपा गया। 15 निकायों के 357 वार्डों से नामांकन नहीं भरा गया। पढ़िए पूरी ख़बर...

चरचा, शिवपुर, बैकुंठपुर में निकाय चुनाव का बहिष्कार, एक भी नामांकन नहीं
X

रायपुर: कोरिया जिले के खड़गवां ब्लॉक को नए जिले मनेंद्रगढ़ में शामिल किए जाने के विरोध में बैकुंठपुर और शिवपुर चरचा नगरपालिका चुनाव के लिए तीन दिन बाद भी किसी प्रत्याशी ने नामांकन पत्र नहीं खरीदा है। सभी दलों के प्रत्याशियों का कहना है कि जब तक कोरिया जिले के साथ न्याय नहीं होगा, तब तक चुनाव में भाग नहीं लेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी श्याम धावड़े को चुनाव बहिष्कार करने पत्र सौंपा गया है। नगरीय निकाय चुनाव के लिए बैकुंठपुर में 20 और शिवपुर चरचा में 15 वार्डों में पार्षदों का चुनाव होना है।

प्रदेश में 15 नगरीय निकायों के निए 27 नंवबर से नामांकन दाखिले का काम शुरू हो गया है। प्रदेश के आठ नगरीय क्षेत्रों में अब तक एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ है। अब नामांकन दाखिल करने के लिए दो दिन का समय शेष है। कहा जा रहा है कि प्रमुख राजनीतिक दल कांग्रेस-भाजपा ने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं होने के कारण अब तक यहां पर नामांकन नहीं हुआ है। बताया जाता है कि प्रदेश के दस नगरीय निकायों में 370 वार्डों में चुनाव होना है, इनमें से 357 वार्डों में अब तक एक भी नामांकन नहीं हुआ है। मंगलवार को 8 वार्डों के प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। इससे पूर्व 30 लोगों ने नामांकन दाखिल किया था। अब तक कुल 34 लोगों ने ही नामांकन भरे हैं।

इन निकायों के दाखिल हुए नामांकन

नगरीय निकाय चुनाव के नामांकन दाखिले के तीसरे दिन बिरगांव, भिलाईनगर, रिसाली, जामुल और भिलाई-चरोदा में नामांकन दाखिल किए जाने की जानकारी आई है। राज्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय के अनुसार नगर निगम बिरगांव में मंगलवार को आठ अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र जमा किया। अब तक कुल मिलाकर 11 अभ्यर्थियों ने नाम-निर्देशन पत्र जमा किया है। नगर निगम बिरगांव का वार्ड क्रमांक 8 अनुसूचित जाति (महिला) के लिए 1, वार्ड क्रमांक 10 अनुसूचित जनजाति (महिला) के लिए 1, वार्ड क्रमांक 13 अन्य पिछड़ा वर्ग (मुक्त) के लिए 1, वार्ड क्रमांक 18 अनारक्षित (मुक्त) के लिए 1, वार्ड क्रमांक 23 अनारक्षित (मुक्त) के लिए 1, वार्ड क्रमांक 25 अन्य पिछड़ा वर्ग (मुक्त) के लिए 2 तथा वार्ड क्रमांक 32 अनारक्षित (मुक्त) के लिए 1 अभ्यर्थी ने नाम निर्देशन पत्र जमा किया। नगरपालिका परिषद गोबरा नवापारा के वार्ड 14 के लिए अभी तक कोई नाम-निर्देशन प्राप्त नहीं हुआ।

उल्लेखनीय है कि नगरीय निकाय निर्वाचन- 2021 के तहत नामांकन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख 3 दिसंबर को अपरान्ह 3 बजे तक है। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 4 दिसंबर को पूर्वान्ह 10 बजे से की जाएगी। अभ्यर्थियों से नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 6 दिसंबर अपरान्ह 3 बजे तक है। अभ्यर्थियों की सूची तैयार करना और निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन 6 दिसंबर को नाम वापसी के बाद किया जाएगा। मतदान 20 दिसंबर को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक किया जाएगा। मतगणना और परिणामों की घोषणा 23 दिसंबर को सुबह 9 बजे से होगी।

Next Story