Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कांग्रेस को भाजपा नहीं देगी वॉकओवर खड़े किए जाएंगे सभी जगह मेयर प्रत्याशी

भिलाई-चरोदा में आज महापौर का चुनाव, कल बीरगांव में होगा चुनाव, भिलाई-चरोदा में मेयर पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। कांग्रेस ने अभी प्रत्याशियों के नाम पर मुहर नहीं लगाई है। इधर इस निगम में भाजपा की तरफ से रणनीतिकार बृजमोहन अग्रवाल का कहना है, भाजपा यहां चुनाव लड़ रही है। चुनाव के पहले भाजपा का प्रत्याशी तय किया जाएगा। पढ़िए पूरी ख़बर..

कांग्रेस को भाजपा नहीं देगी वॉकओवर खड़े किए जाएंगे सभी जगह मेयर प्रत्याशी
X

रायपुर: नगरीय निकाय चुनाव में ज्यादातर निकायों में कांग्रेस का वर्चस्व होने के बाद भी भाजपा ने तय किया है कि कांग्रेस को किसी भी नगर निगम में वॉकओवर न देकर सभी निगमों में अपने महापौर के प्रत्याशी खड़े किए जाएंगे। बीरगांव में जहां जोगी कांग्रेस की मदद ली जाएगी, वहीं दूसरे निगमों में निर्दलियों की मदद लेंगे। चरोेदा के चुनाव प्रभारी बृजमोहन अग्रवाल का साफ कहना है, चरोदा सहित दूसरे निगमों में भी भाजपा के प्रत्याशी खड़े करेंगे। भाजपा को अचानक बैकुंठपुर नगरपालिका में अध्यक्ष बनाने में सफलता मिलने के बाद भाजपा में उत्साह बढ़ गया है। भाजपा की नजरें अब चार नगर निगमों पर हैं। इन निगमों में से भाजपा किसी भी निगम में अपना महापौर बनाने की स्थिति में नहीं है, लेकिन जोड़तोड़ की राजनीति जरूर चल रही है। भाजपा अपने किसी भी प्रत्याशी के नाम का खुलासा नहीं कर रही है, लेकिन कांग्रेस के कई दावेदार जरूर सामने हैं।

बीरगांव में कल चुना जाएगा महापौर

बीरगांव में महापौर पद सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित है, लेकिन यहां मुख्यमंत्री ने सभा के दौरान ओबीसी वर्ग से महापौर बनाए जाने की घोषणा की थी। यहां से नंदलाल देवांगन, कृपाराम साहू, पार्वती चंद्राकर के नाम महापौर और सभापति पद के दावेदारों में सबसे ऊपर हैं। वहीं इकराम कुरैशी काे सभापति का चुनाव लड़ाए जाने की बात की जा रही है। कांग्रेस यहां पर 19 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। कांग्रेस के दो बागी और एक निर्दलीय के कांग्रेस में शामिल होने से संख्या 22 हो गई है। बचे तीन निर्दलीय भी कांग्रेस को बाहर से समर्थन दे रहे हैं, ऐसा दावा किया जा रहा है। ऐसे में कांग्रेस के पास 25 पार्षद हो गए हैं। भाजपा के पास 10 पार्षद हैं, जोगी कांग्रेस के पांच पार्षद भी भाजपा को समर्थन देने तैयार है। इसके बाद भी इनकी संख्या 15 ही हो रही है।

चरोदा में आज महापौर का चुनाव

भिलाई-चरोदा में मेयर पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। कांग्रेस से भारती राम सूर्यवंशी, ललित दुर्गा, निर्मल कोसरे में से एक के नाम पर मुहर लगने की उम्मीद है। सभापति पद के लिए संतोष तिवारी, कृष्णा चंद्राकर, एस. वेंकट रमना, मोहन साहू का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है। इधर इस निगम में भाजपा की तरफ से रणनीतिकार बृजमोहन अग्रवाल सामने हैं। श्री अग्रवाल का कहना है, भाजपा यहां चुनाव लड़ रही है। महापौर के प्रत्याशी के नाम का वे खुलासा नहीं कर रहे हैं। उनका कहना है, सोमवार को चुनाव के पहले भाजपा का प्रत्याशी तय किया जाएगा।

रिसाली में 5 और भिलाई में 6 को महापौर का चुनाव

रिसाली में मेयर पद ओबीसी महिला के लिए आरक्षित है। यहां पर पांच जनवरी को महापौर का चुनाव होगा। यहां कांग्रेस की तरफ से लिए डॉ. सीमा साहू को प्रबल दावेदार माना जा रहा है। डॉ. सीमा साहू, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू की भांजी हैं। रिसाली में महापौर चयन को लेकर बताया गया है कि मुख्यमंत्री, संगठन और पार्षदों से चर्चा के बाद महापौर तय किया जाएगा। भिलाई नगर नगर निगम में 6 जनवरी को महापौर और सभापति पद का चुनाव होगा। कांग्रेस के दावेदारों में एकांश बंछोर, आदित्य सिंह, नीरज पाल, सीजू एंथोनी, लक्ष्मीपति राजू और सुभद्रा सिंह का नाम चल रहा है। इन निगमों से भी भाजपा के किसी भी दावेदार का नाम सामने नहीं आया है।

Next Story