Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शोधार्थियों के लिए बड़ी खबर, सेट क्वालिफाई करने वालों को राज्य सरकार देगी स्कॉलरशिप

छत्तीसगढ़ में शोध को बढ़ावा देने के लिए अब सेट पास या सेट निकालने वाले शोधार्थियों को स्कॉलरशिप दिए जाने का महत्वपूर्ण प्रस्ताव है। जिस तरह नेट क्वालिफाई लोगों को शोध के लिए जिस तरह से UGC स्कॉलरशिप देता है, ठीक उसी तरह राज्य में सेट क्वालीफाई लोगों को स्कॉलरशिप दिया जाएगा। इसका लाभ उन तमाम विषयों के शोधार्थी ले सकते हैं…पढ़िए पूरी खबर-

यूजीसी पैनल ने यूनिवर्सिटी और कॉलेज में शैक्षणिक सत्र सितंबर से शुरू करने की सिफारिश
X
MHRD Prepared The Final Format of Higher Education Commission of India

रायपुर। अब राज्य में भी शोध के लिए स्कॉलरशिप मिलेगी। UGC की तरह सेट क्वालीफाई करने वालों को स्कॉलरशिप मिलेगी। इस संबंध में उच्च शिक्षा के समन्वय समिति की बैठक में फ़ैसला लिया गया है। उच्च शिक्षा संचालक शारदा वर्मा ने कहा कि समन्वय समिति की बैठक में सेट क्वालिफाई करने वालों को स्कॉलरशिप देने के प्रस्ताव को मंज़ूरी मिल गई है। बहुत ही जल्द शोधार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। राज्य में शोध कार्य को बढ़ावा देने के लिए यह फ़ैसला लिया गया है। UGC से मान्यता प्राप्त सभी विषय के शोधार्थियों को लाभ मिलेगा।

शारदा वर्मा ने बताया कि तीन साल बाद समन्वय समिति की बैठक हुई है। बैठक में कई प्रस्तावों को मंज़ूरी मिली है, जिसमें राज्य में शोध को बढ़ावा देने के लिए अब सेट पास या सेट निकालने वाले शोधार्थियों को स्कॉलरशिप दिए जाने का महत्वपूर्ण प्रस्ताव है। जिस तरह नेट क्वालिफाई लोगों को शोध के लिए जिस तरह से UGC स्कॉलरशिप देता है, ठीक उसी तरह राज्य में सेट क्वालीफाई लोगों को स्कॉलरशिप दिया जाएगा। इसका लाभ उन तमाम विषयों के शोधार्थी ले सकते हैं, जिसे UGC से मान्यता प्राप्त है। संचालक ने कहा कि राज्य में शोध कार्य में शोधार्थियों की संख्या बहुत कम है, क्योंकि शोध कार्य पर बहुत ख़र्च होता है, इसलिए लोग चाहकर भी शोध कार्य के लिए आगे नहीं बढ़ते हैं। इसी के मद्देनज़र फ़ैसला लिया गया है ताकि शोध के लिए ख़र्च बाधा न बने। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव को मंज़ूरी मिल गई है। इसके बाद इसको लागू करने की कवायद जारी है बहुत ही जल्द मूर्तरूप ले लेगा। लगभग दो करोड़ का प्रावधान है। इसमें एक शोधार्थी को 12 से 15 स्कॉलरशिप देने पर विचार किया गया है। फ़िलहाल राशि तय नहीं हुई है।

Next Story