Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन परीक्षाओं के आवेदन स्थगित, व्यापम ने जारी किया नोटिफिकेशन

व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा बीए बीएड और बीएससी बीएड के आवेदन स्थगित कर दिए गए हैं। किन्तु परीक्षा रद्द होने या इसे स्थगित किए जाने संबंधित घोषणा नहीं की है। कब जरी होगी नई तारीखें और कब होगा परीक्षा का आयोजन...पढ़िए पूरी खबर-

इन परीक्षाओं के आवेदन स्थगित, व्यापम ने जारी किया नोटिफिकेशन
X

रायपुर । व्यावसायिक परीक्षा मंडल (PEB) द्वारा बीए बीएड और बीएससी बीएड के आवेदन स्थगित कर दिए गए हैं। इन परीक्षाओं के लिए आवेदन 27 मई से प्रारंभ किए जाने थे। इससे पहले जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कैंडिडेट्स को फॉर्म भरने के लिए 20 जून तक का समय दिया गया था। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के पहले ही व्यापम ने इसके स्थगन की सूचना जारी कर दी है। व्यापम के मुताबिक, कई जिलों में लगे लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के कारण यह फैसला लिया गया है।

किन्तु अब तक व्यापम ने परीक्षा रद्द होने या इसे स्थगित किए जाने संबंधित घोषणा नहीं की है। सिर्फ आवेदन की तारीखें ही स्थगित की गई हैं। परिस्थितियां सामान्य होने के बाद व्यापम द्वारा नई तारीखें जारी कर दी जाएंगी। गौरतलब है कि इससे पहले व्यापम द्वारा पीईटी, प्री बीएड, प्री डीएलएड सहित कई प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन स्थगित किए जा चुके हैं।

बीते वर्ष व्यापम द्वारा महामारी के कारण प्रवेश परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थीं। विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों ने 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रों को प्रवेश प्रदान किया था। इस वर्ष माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा केंद्रों में छात्रों को बुलाकर परीक्षा नहीं ली गई है। छात्रों को घर से उत्तरपुस्तिकाएं हल करने का विकल्प दिया गया है। इसलिए इस वर्ष छात्रों के परीक्षा परिणाम भी बेहतर रहने की उम्मीद है। इन परिस्थितियों में शैक्षणिक संस्थानों द्वारा प्रवेश के लिए 12वीं के अंकों को आधार बनाना चुनौती पूर्ण होगा। इसलिए इंजीनियरिंग संस्थानों सहित अधिकतर व्यावसायिक पाठ्यक्रम वाले संस्थान चाहते हैं कि इस वर्ष प्रवेश परीक्षाएं आयोजित हो।

व्यापम द्वारा 4 मार्च को प्रवेश परीक्षाओं के संदर्भ में अधिसूचना जारी की गई थी। सबसे पहले आवेदन पीईटी और पीपीएचटी के 22 अप्रैल से प्रारंभ होने थे। 17 जून से प्री इंजीनियरिंग टेस्ट के साथ प्रवेश परीक्षाओं की शुरुआत होनी थी, लेकिन फिलहाल सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। यदि जून में आवेदन प्रारंभ होते हैं तो परीक्षाओं का आयोजन जुलाई में ही किया जा सकेगा।

Next Story