Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महाविद्यालयों में प्रवेश आज से, पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन, चयन भी केंद्रीकृत

स्नातक प्रथम वर्ष में एडमिशन आज से, अंतिम तिथि निर्धारित नहीं

महाविद्यालयों में प्रवेश आज से, पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन,  चयन भी केंद्रीकृत
X

रायपुर. लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया एक अगस्त से शुुरू करने उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आदेश दिए गए थे। इसके बाद पं. रविशंकर शुक्ल विवि ने प्रवेश संबंधित अधिसूचना जारी कर दी है। रविवि यूटीडी और संबद्ध सभी महाविद्यालयों में प्रवेश आज से शुरू होगा। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। छात्रों को ऑनलाइन ही आवेदन करने होंगे। पिछले वर्ष प्रवेश संबंधित जो प्रक्रिया अपनाई गई थी, वही इस वर्ष भी दोहराई जाएगी।

हालांकि विवि प्रबंधन ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि आवेदन की अंतिम तिथि क्या है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आवेदन प्रारंभ होने के एक सप्ताह बाद प्रथम सूची जारी की जाएगी। आवेदन कब तक लिए जाएंगे, यह रिक्त सीटों और कोरोना संक्रमण पर निर्भर करेगा। फिलहाल सिर्फ स्नातक प्रथम वर्ष के लिए ही प्रवेश शुरू हुआ है। स्नातकोत्तर में प्रवेश स्नातक अंतिम वर्ष के परिणाम आने के बाद ही प्रारंभ होंगे। शेष कक्षाओं में प्रवेश पिछली कक्षाओं के परिणाम आने के 15 दिनाें के भीतर शुरू होगा।

ऐसी होगी प्रक्रिया

रविवि ने पिछले साल की ही तरह इस बार भी चयन प्रक्रिया केंद्रीकृत रखी है। छात्रों को महाविद्यालय के पोर्टल में जाकर पृथक-पृथक आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। रविवि की आधिकारिक वेबसाइट में छात्रों को आवेदन करना होगा। मांगे गए सभी दस्तावेज और जानकारी देने के साथ ही छात्रों को प्राथमिकता के आधार पर किन्हीं पांच महाविद्यालय का चयन करना होगा अर्थात जिस महाविद्यालय में प्रवेश छात्रों की पहली प्राथमिकता है, उसे पहले स्थान पर रखना होगा। इसी तरह से पांच महाविद्यालयों का चयन करना होगा। मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा। कॉलेजों द्वारा सभी नियमों का पालन करते हुए मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। छात्रों का चयन हुआ है अथवा नहीं, इसकी जानकारी भी उन्हें ऑनलाइन ही मिल जाएगी।

पोर्टल शुरू

ऑनलाइन प्रवेश के लिए पोर्टल आज से खोला जा रहा है। अंतिम तिथि कब है, यह अभी निर्धारित नहीं किया गया है। इस संदर्भ में जल्द ही सूचित कर दिया जाएगा।

- सुपर्ण सेन गुप्ता, मीडिया प्रभारी, रविवि

Next Story
Top