Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एक्टिव कंटेनमेंट जोन 300 के पार, 50 हॉटस्पॉट में तब्दील

शहर की घनी आबादी वाले हिस्सों में प्रकोप फैलने का डर

कोरोना वायरस से लड़ाई में अगला महीना अहम, विशेषज्ञों की राय आगे बढ़े लॉकडाउन
X

रायपुर. कोरोना का प्रकोप बढ़ने की वजह से इस बार रक्षाबंधन का त्योहार शहरवासियों के लिए दायरे में सिमट गया है। कई बहनें अपने-अपने घरों में कैद हो गई हैं। दूसरी जगह रहने वाले भाई की कलाई सूनी रहने वाली है। जिले में बनाए गए कंटेनमेंट जोन में हालात बिल्कुल गंभीर हैं, जहां स्थिति देखकर प्रशासन ने लोगों के बाहर निकलने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है। घोषित होने वाले जोन में किसी दूसरी जगह से भी आने वालों की एंट्री बंद की है। ऐसे में रक्षाबंधन के त्योहार की खुमारी कहीं नहीं है। कंटेनमेंट जोन में अभी से सन्नाटा पसर गया है। रक्षाबंधन के ठीक पहले कंटेनमेंट जोन में राशन सामग्री के लिए भी लोग घरों से नहीं निकल सके।

शहर की स्थिति पर गौर करें, तो यहां अब तक 300 से ज्यादा कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इनकी संख्या लगातार बढ़ भी रही है। एक्टिव जोन में 50 से ज्यादा ऐसी जगह हैं, जो हॉट स्पाट जोन में शामिल हो गए हैं। ऐसे में प्रशासन ने प्रभावित इलाकों को दायरे में समेटने के लिए बांस बल्लियां लगाकर लोगों को पूरी तरह से एक क्षेत्र में ही कैद करने के इंतजाम किए हैं। संयुक्त कलेक्टर राजीव पांडे ने बताया, जहां संक्रमितों की संख्या बहुत ज्यादा है, वहां हॉट स्पाट बनाए हैं। यहां से कहीं बाहर निकलने पर पाबंदी रखी गई है।

ये इलाके अब तक हॉटस्पाट में तब्दील

कुकुरबेड़ा, मंगलबाजार, भाठागांव, उरला, बीरगांव क्षेत्र में सबसे ज्यादा मामले। शहर के और भी कई स्थल ऐसे जहां संक्रमितों की संख्या में हर दिन इजाफा। दर्जनभर लोगों के पॉजिटिव मिलने वाले स्थलोें को भी हॉट स्पाट वाली जगह में शामिल किया गया है।

कंटेनमेंट जोन के लिए सख्त निर्देश

कंटेनमेंट जोन में प्रवेश अथवा निकास के लिए केवल एक द्वार होगा।

मेडिकल इमरजेंसी और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए आवागमन करने वाले सभी व्यक्तियों का विवरण दर्ज।

कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी दुकानें, ऑफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद।

प्रभारी अधिकारी द्वारा कंटेनमेंट जोन में होम डिलीवरी के माध्यम से ही आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की अनुमति।

कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर।

अन्य किसी भी व्यक्ति को कंटेनमेंट जोन से बाहर निकलना अथवा अंदर आना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

Next Story
Top