Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रविवि की उपलब्धि : कोरोना के बाद ऑफलाइन मोड में दीक्षांत आयोजित कराने वाला प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय

शैक्षणिक सत्र 2019-20 में अपनी डिग्री पूर्ण करने वाले छात्रों के अलावा ऐसे छात्र जिन्हें 3 जनवरी 2020 से 25 मार्च 2021 तक की अवधि में विश्वविद्यालय द्वारा डीलिट एवं पीएचडी की उपाधि के लिए योग्य घोषित किया गया है, उन सभी प्रत्याशियों को उपाधि-पत्र वितरित किए जाएंगे। ऐसे सभी शोधार्थियों से रविवि ने आवेदन मंगाए हैं। आवेदन पत्र का प्रारूप और शोध उपाधि के लिए योग्य प्रत्याशियों की सूची विवि के वेबसाइट में उपलब्ध है। पढ़िए पूरी खबर-

रविवि की उपलब्धि : कोरोना के बाद ऑफलाइन मोड में दीक्षांत आयोजित कराने वाला प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय
X

रायपुर। पं. रविशंकर शुक्ल विवि का 26वां दीक्षांत समारोह 31 मार्च के बाद आयोजित किया जाएगा। विश्वविद्यालय द्वारा इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। कोरोना संक्रमण के बाद ऑफलाइन मोड में दीक्षांत समारोह आयोजित कराने वाला रविवि प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय होगा। रविवि द्वारा इसके लिए आवेदन मंगाए गए हैं। ऐसे पात्र छात्र जो दीक्षांत समारोह में उपस्थित होकर उपाधि प्राप्त करना चाहते हैं, वे 25 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित तिथि के बाद आवेदन करने वाले छात्रों को पात्र नहीं माना जाएगा।

शैक्षणिक सत्र 2019-20 में अपनी डिग्री पूर्ण करने वाले छात्रों के अलावा ऐसे छात्र जिन्हें 3 जनवरी 2020 से 25 मार्च 2021 तक की अवधि में विश्वविद्यालय द्वारा डीलिट एवं पीएचडी की उपाधि के लिए योग्य घोषित किया गया है, उन सभी प्रत्याशियों को उपाधि-पत्र वितरित किए जाएंगे। ऐसे सभी शोधार्थियों से रविवि ने आवेदन मंगाए हैं। आवेदन पत्र का प्रारूप और शोध उपाधि के लिए योग्य प्रत्याशियों की सूची विवि के वेबसाइट में उपलब्ध है। अनिश्चितता की स्थिति समाप्त : शैक्षणिक सत्र 2019-20 में छात्रों को कोरोना के चलते एग्जाम फ्रॉम होम की सुविधा दी गई थी। छात्रों ने घर से परीक्षाएं दी थीं, ऐसे में इस बार पर संशय की स्थिति थी कि मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी अथवा नहीं तथा टॉपर्स को मेडल प्रदान किए जाएंगे या नहीं। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही अनिश्चितता की यह स्थिति भी समाप्त हो गई है। रविवि ने स्पष्ट किया है कि 2019-20 की परीक्षा में विभिन्न कक्षाओं में प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रत्याशियों को भी इस दीक्षांत समारोह में स्वर्ण पदक से अलंकृत किया जाएगा। परिधान, अतिथि का निर्धारण नहीं : रविवि द्वारा केवल दीक्षांत की संभावित तारीख की ही घोषणा की गई है और छात्रों को आवेदन प्रारंभ होने की सूचना दी गई है। इसके अतिरिक्त अन्य चीजों का निर्धारण अभी नहीं किया जा सका है। मुख्य अतिथि के नाम दीक्षांत की अंतिम तिथि तय होने के बाद भी घोषित किए जाएंगे। परिधान को लेकर विस्तृत विवरण अभी जारी नहीं किया गया है। हालांकि इसके लिए अमानत राशि व अन्य चीजें निर्धारित कर दी गई हैं।

Next Story