Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रायपुर एयरपोर्ट पर RT-PCR रिपोर्ट के बगैर उतरे 41 यात्री, जमकर हंगामा

चेतावनी और एंटीजन टेस्ट के बाद रवाना हुए यात्री

रायपुर एयरपोर्ट पर RT-PCR रिपोर्ट के बगैर उतरे 41 यात्री, जमकर हंगामा
X

रायपुर. आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट के साथ ही यात्रा करने के आदेश के बाद भी पहले दिन एयर इंडिया और इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट में दिल्ली से यात्री बिना जांच के रायपुर पहुंच गए। यहां यात्रियों की जांच के लिए तैनात स्वास्थ्य अधिकारियों ने उन्हें रोका और दिनभर वहां हंगामे की स्थिति बनी रही। बाद में एंटीजन जांच में रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें शहर की ओर रवाना किया गया।

राज्य शासन ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए 72 घंटे के भीतर की आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की है। एयरपोर्ट में यह नियम मंगलवार से लागू हो गया है। दूसरे शहरों से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों की टीम को एयरपोर्ट पर तैनात किया गया है। मंगलवार सुबह लगभग 9 बजे रायपुर पहुंची एयर इंडिया की फ्लाइट में 6 जवान और चार बजे के आसपास यहां लैंड हुई इंडिगो की फ्लाइट में करीब 35 लोग बिना आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट यहां पहुंच गए।

यात्रियों को एयरपोर्ट के स्वास्थ्य अधिकारी डा. डोगेंद्र परिहार ने काफी देर तक रोके रखा। जिला प्रशासन के अधिकारियों से चर्चा के बाद टेस्ट रिपोर्ट के बिना रायपुर पहुंचे यात्रियों को नियम की जानकारी दी गई और एंटीजन टेस्ट करने के बाद चेतावनी देकर उन्हें शहर के भीतर प्रवेश करने की अनुमति दी गई। यात्रियों के साथ नरमी इसलिए बरती गई, क्योंकि दिल्ली से यहां आने वाले ज्यादातर यात्री अर्द्धसैनिक बल से जुड़े हुए थे।

एयर इंडिया की शिकायत थाने में

सूत्रों के मुताबिक सुबह पहुंची एयर इंडिया की फ्लाइट में बिना जांच के यात्रियों के पहुंचने के बाद प्रबंधन से संपर्क साधने का प्रयास किया गया, मगर एयर लाइंस कंपनी के स्थानीय अधिकारियों से चर्चा नहीं हो पाई। मुख्य कार्यालय से भी इसे बारे में कोई कार्रवाई नहीं की गई। गलती नहीं मानने की वजह से प्रबंधन की शिकायत माना थाने में मौखिक तौर पर की गई है।

इंडिगो का माफीनामा

लगभग चार बजे पहुंची इंडिगो में 35 यात्रियों के पास आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट नहीं होने का हल्ला मचा, जिसके बाद एयरलाइंस कंपनी के एयरपोर्ट कार्यालय से सूचना मुख्यालय भेजी गई। वहां से तत्काल लिखित में पत्र प्राप्त हुआ कि भ्रम की वजह से जांच नहीं की गई, कल से घटना की पुनरावृति नहीं होगी। इन यात्रियों को भी एंटीजन की निगेटिव रिपोर्ट के बाद रवाना कर दिया गया।

चेतावनी दी गई

सभी एयरलाइंस कंपनियों को आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट के आधार पर बोर्डिंग पास जारी करना है। पहले दिन भ्रम की वजह से कुछ यात्री रायपुर पहुंच गए, जिनकी जांच के बाद छोड़ा गया। कल से कोई रियायत नहीं दी जाएगी।

- डा. मीरा बघेल, सीएमएचओ रायपुर

Next Story