Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Cancer Day 2021 : माहवारी के बाद रक्तस्त्राव होना समेत ये भी हैं कैंसर के लक्षण, यहां कराएं फ्री जांच

World Cancer Day 2021: विश्व कैंसर दिवस 2021 के मौके पर बिहार सरकार और स्वास्थ्य विभाग कैंसर के प्रति राज्य के लोगों को जागरुक कर रहे हैं। कैंसर की जांच के लिए पटना महावीर कैंसर संस्थान समेत राज्य में विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर आयोजित किए गए हैं।

World Cancer Day 2021 Cancer symptoms  awareness Bleeding after menstruation hindi News
X

Cancer symptoms awareness

World Cancer Day 2021 : बिहार समेत पूरे देशभर में आज विश्व कैंसर दिवस 2021 मनाया जा रहा है। इस मौके पर बिहार सरकार और राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी बिहार वासियों कैंसर रोग के प्रति जागरुक किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के अनुसार कैंसर लाइलाज नहीं है। समय पर पहचान एवं ईलाज से रोगी की जान बच सकती है।

कैंसर के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए बिहार सरकार की ओर से पटना महावीर कैंसर संस्थान समेत राज्य में विभिन्न स्वास्थ्य सेंटरों पर नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर आयोजित किए गए हैं। जो आज यानि कि चार फरवरी से शुरू होकर 10 फरवरी 2021 तक जारी रहेंगे। यदि किसी भी व्यक्ति को कैंसर का कोई लक्षण महसूस हो रहा है तो वो नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर में पहुंचकर अपना संदेह दूर कर सकता है। तम्बाकू की आदत कैंसर के मुख्य कारणों में से एक है।

कैंसर के कुछ प्रमुख लक्षण-

1. मुंह के अंदर या बाहर फोड़ा या घाव का नहीं भरना कैंसर का लक्षण हो सकता है।

2. बलगम, पखाना, पेशाब या योनि मार्ग से खून आना

3. माहमारी रनोनिवृति के बाद रक्तस्त्राव भी कैंसर का लक्षण हो सकता है।

4 तवचा पर तिल या गांठ के आकार में अप्रत्याशित बढ़ोतरी

5. स्तन में गांठ या स्तन से खून का रिसाव भी कैंसर का लक्षण हो सकता है

6. मुंह के अंदर या जीभ पर सफेद चकता

7. योनि मार्ग से रिसाव में दुर्गन्ध भी कैंसर का लक्षण हो सकता है।

संदेह होने पर यहां पहुंचकर कराएं फ्री जांच

अगर किसी भी व्यक्ति को इनमें से कोई भी लक्षण है तो वह अपने नजदीकी नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर जाकर जांच करा सकता है। निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या हेल्थ वेलनेस सेंटर, जिला अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चिकित्सा महाविद्यायल अस्पताल, इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान पटना, महावीर कैंसर रोग संस्थान पटना समेत आदि जगहों पर नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।

Next Story