Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकार का बहनों को खास तोहफा, रक्षाबंधन के दिन सिटी सर्विस की बसों में मुफ्त करेंगी यात्रा

बिहार की नीतीश सरकार महिलाओं को रक्षाबंधन के दिन यानी कि 22 अगस्त को एक विशेष सौगात देने जा रहा है। इस दिन महिलाएं बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की सिटी सर्विस बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी।

Women will travel for free in city service buses of Bihar State Road Transport Corporation on Rakshabandhan bihar latest news
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार सरकार (Bihar government) ने रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) यानी 22 अगस्त के दिन बहनों को फ्री यात्रा का तोहफा (free travel gift to sisters) दिया है। रक्षाबंधन वाले दिन सभी महिलाएं (Women) बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की सिटी सर्विस की बसों में मुफ्त में सफर (Free travel in city service buses) कर सकेंगी। यानी कि महिलओं को राखी वाले दिन 22 अगस्त को बस में यात्रा करने के लिए किसी प्रकार का भाड़ा नहीं देना होगा।

नीतीश सरकार में परिवहन विभाग की मंत्री शीला कुमारी (Transport Department Minister Sheela Kumari) ने कहा कि सिटी सर्विस की बसों में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने व बहनों का सुरक्षित सफर के लिए रक्षाबंधन के अवसर पर विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि कई संगठनों की ओर से राखी वाले दिन फ्री यात्रा के लिए निवेदन किया गया था।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल के अनुसार बिहार राज्य पथ परिवहन निगम राजधानी पटना में 125 सिटी सर्विस बसों का परिचालन कर रहा है। जिसमें से 14 इलेक्ट्रिक और 70 सीएनजी बसें हैं। रक्षाबंधन वाले दिन इन सभी 125 बसों में महिलाओं व लड़कियों (Girls) को फ्री यात्रा की सेवा प्रदान की जाएगी।

आप को बता दें इन बसों में यात्रा करने के लिए महिलाओं के लिए पूर्व से ही मासिक पास में खास छूट दी गई है। साथ इन तमाम सिटी बसों में 65 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। बसों में यात्रा के वक्त महिलाएं सुरक्षित रहें। इसलिए इन सभी बसों के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा इन बसों में अन्य कई सुविधाएं भी मुहैया कराई जा रही हैं।

Next Story