Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Unlock 5 कल से होगा लागू, खुल जाएंगे नौंवी-दसवीं के स्कूल, अभी भी बंद रहेंगे धार्मिक स्थल

कोरोना महामारी पर जैसे-जैसे नियंत्रण हो रहा है। वैसे-वैसे बिहार में फिर से रौनक लौटती नजर आएगी। कल बिहार में अनलॉक-5 लागू हो जाएगा। इसके साथ ही बिहार में नौंवी से लेकर दसवीं के स्कूल खुल जाएंगे। साथ ही दुकानें से भी पाबंदी हट जाएगी। वहीं बिहार में अनलॉक-5 के दौरान ये पाबंदियां अभी जारी रहेंगी।

Unlock 5 in Bihar implemented from 7 August Schools reopen with shops Religious places will still remain closed bihar latest corona guideline
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार (Bihar) में कोरोना वायरस (corona virus) पर जैसे-जैसे काबू पाया जा रहा है। वैसे-वैसे ही राज्य सरकार की ओर से बिहार में प्रतिबंधों में छूट (Relaxation in restrictions in Biha) दी जा रही है। वहीं राज्य में कल यानी कि शनिवार से अनलॉक-5 (Bihar Unlock-5) प्रभावी होगा। इस दौरान बिहार में नौंवी से लेकर दसवीं तक के सभी स्कूल एक बार फिर से खुल जाएंगे। राज्य में दुकानों को एक दिन छोड़कर खोले जाने का प्रतिबंध भी समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही तमाम सार्वजनिक गाड़ियों में लोगों 100 प्रतिशत क्षमता के साथ बैठाया जा सकेगा। आपको बता दें अनलॉक- 5 की गाइडलाइन बिहार में (Unlock-5 guideline in Bihar) 25 अगस्त तक प्रभावी रहेंगे।

स्कूलों में एक बार फिर से लौटेगी रौनक

अनलॉक- 5 के तहत बिहार में शनिवार से नौंवीं व दसवीं के स्कूल खुल जाएंगे। वहीं राज्य में 16 अगस्त से कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों को 50 फीसदी छात्रों की उपस्थिति के साथ खोलने की अनुमति प्रदान की गई है। प्रतिदिन क्लास स्टार्ट होने से पूर्व स्कूल बिल्डिंग को सैनेटाइज कराना जरूरी होगा। ऐसे की 10वीं से ऊपर के पाठ्यक्रम या प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले कोचिंग सेंटर को 50 फीसदी क्षमता या एक दिन छोड़कर शनिवार से खोले जाने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा शैक्षणिक संस्थानों में वही कर्मचारी कार्य करेंगे जो कोरोना वैक्सीन ले चुके हैं।

प्रतिदिन खुलेंगी दुकानें

अनलॉक- 5 के दौरान राज्य में हर दुकान व प्रतिष्ठान साप्ताहित बंदी को छोड़कर रोजाना खुला करेंगे। एक दिन छोड़कर दुकानों को खोले जाने की पाबंदी से शनिवार से निजात मिल रही है। वैसे सभी दुकान शाम सात बजे तक ही खोली जा सकेंगी। दुकानों पर भी कोरोना वैक्सीन ले चुके कर्मी ही कार्य करेंगे। इसके अलावा सार्वजनिक गाड़ियों में पूरी क्षमता के मुताबिक लोग यात्रा कर सकेंगे। इससे पहले सार्वजनिक वाहनों में 50 फीसदी क्षमता के साथ ही यात्रा करने की अनुमति थी।

मॉल और सिनेमा हॉल भी खुल जाएंगे

अनलॉक- 5 के दौरान बिहार में सिनेमा हॉल और शापिंग मॉल भी खुल जाएंगे। एक दिन छोड़कर शाम 7 बजे तक शापिंग मॉल खुले जा सकेंगे। इसके अलावा एक दिन छोड़कर या 50 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमा हॉल को भी खोलने की अनुमति मिली है। सिनेमा हॉल को भी खोले जाने का वक्त शाम सात बजे तक रखा गया है।

मंदिर, मस्जिद समेत धार्मिक स्थल अभी भी रहेंगे बंद

बिहार अनलॉक- 5 के दौरान भी राज्य में मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारा समेत सभी तरह के धार्मिक स्थल आम लोगों के लिए बंद रहेंगे। साथ ही सार्वजनिक जगहों पर निजी समेत सरकारी कार्यक्रमों पर भी प्रतिबंध जारी रहेगी। कोरोना संक्रमण की अनुमानीत तीसरी लहर को मद्देनजर जिला प्रशासन को कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराने के लिए निर्देश दिया गया है। साथ जिलों के डीएम के हाथ में अपने अधिकार क्षेत्र की जरूरत के अनुसार कोरोना की रोकथाम के लिए गाइडलाइन में पाबंदियां बढ़ाने का अधिकार होगा। लेकिन हर स्थिति में जारी प्रतिबंधों में किसी तरह की रियायत नहीं बरती जाएगी।

Next Story