Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वायरल बुखार के साथ ही Swine Flu ने बढ़ाई चिंता दो केस मिले, नजदीकी में आए लोगों की भी होगी जांच

कोरोना और वायरल बुखार के बाद अब स्वाइन फ्लू ने बिहार में स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ा दी हैं। पटना में स्वाइन फ्लू के दो मरीजों पाए गए हैं। वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यदि किसी को स्वाइन फ्लू के सिम्टम्स महसूस हो रहे हैं तो भयभीत होने की जरूरत नहीं है। वह समय से उपचार के लिए अस्पताल पहुंचे।

swine flu raised concern in Bihar Along with viral fever two swine flu patients found in Patna bihar latest news
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना वायरस (corona virus) के बाद इन दिनों वायरल बुखार (viral fever) तो बिहार (Bihar) में कहर बरपा ही रहा था। वहीं बिहार में अब स्वाइन फ्लू की एंट्री (Swine flu entry in Bihar) से हड़कंप मंच गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजधानी पटना (Patna) में स्थित एक प्राइवेट अस्पताल में स्वाइन फ्लू के सिम्टम्स वाले 2 मरीज मिले (2 patients with swine flu symptoms found) हैं। दोनों स्वाइन फ्लू के मरीजों का उपचार शुरू कर दिया गया है। पटना के प्राइवेट हॉस्पिटल की ओर से यह सूचना स्वास्थ्य विभाग (health Department) को भी दे दी गई है। बताया जा रहा है कि इन दोनों मरीजों के इलाज के लिए अलग से इंतजाम किए गए हैं। साथ ही दोनों मरीजों का उपचार शुरू हो गया है। डॉक्टरों ने जांच के बाद दोनों मरीजों में एच-1एन1 (H1N1) की पुष्टि की है। कहा जा रहा है कि कि जो भी व्यक्ति इन दोनों मरीजों की नजदीकी में आए हैं। ऐसे सभी लोगों का भी टेस्ट करना होगा।

जानकारी के अनुसार कई अन्य मरीज भी इलाज के लिए अस्पताल में पहुंचे हैं। स्वाइन फ्लू के एच1एन1 वायरस की पुष्टि होने से स्वास्थ्य विभाग की दिक्कतें और भी बढ़ गई है। यह भी सामने आया है कि अब तक स्वाइन फ्लू के छह मरीज मिल चुके हैं। वैसे इस बात की अधिकारिक पुष्टि स्वास्थ्य विभाग की ओर से नहीं की गई है। चिकित्सकों की राय है कि लोगों को स्वाइन फ्लू से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। साथ कहा है कि इस वायरस से बचाव संभव है व इसका इलाज भी मौजूद है।

Next Story