Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Panchayat elections: चुनाव में इन महिला कर्मचारियों की नहीं लगाई जाएगी ड्यूटी, ये है वजह

बिहार में पंचायत चुनाव कराए जाने की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। वहीं जानकारी सामने आई है कि चुनाव के दौरान 55 वर्ष से ज्यादा उम्र की महिला कर्मचारियों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में आरा डीएम की ओर यह निर्णय लिया गया है।

State Election Commission Instructions Women employees above 55 years of age will not be charged in Bihar Panchayat elections
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार (Bihar) में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) कराए जाने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग (state election commission) के साथ-साथ जिलास्तर पर भी तैयारियां तेज हो गई हैं। वहीं 55 साल से ज्यादा उम्र की महिला कर्मचारियों को चुनावी ड्यूटी से राहत (Relief from election duty to women employees) दी गई है। यानी कि इन महिला कर्मचारियों को चुनावी ड्यूटी (election duty) पर तैनात नहीं किया जाएगा। इसको लेकर आरा (Ara) डीएम सह जिला निर्वाचित पदाधिकारी रोशन कुशवाहा ने सख्त निर्देश जारी किए हैं। डीएम ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में ज्यादा उम्र की महिला कर्मचारियों की क्षमता को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

उन्होंने कहा कि आरा जिले में 19 हजार मतदान कर्मचारियों की पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) के दौरान आवश्यकता होगी। इसको लेकर एनआईसी द्वारा डेटाबेस तैयार हो रहा है। उन्होंने बताया कि एक मतदान कर्मचारी की ड्यूटी तीन से ज्यादा मतदान प्रक्रियाओं में नहीं लगाई जाएगी। डीएम ने कहा कि आरा में मतदान कर्मचारियों की ट्रेनिंग के लिए भी तैयारी अंतिम मोड में हैं। उन्होंने बताया कि जिले में तीन फेज में चुनाव में तैनात होने वाले कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें दो प्रशिक्षण जिला मुख्यालय स्थित क्षत्रिय प्लस टू उच्च विद्यालय में दिए जाएंगे। इसके अलावा अंतिम एवं तीसरा चरण का प्रशिक्षण मतदान कर्मचारियों को रिपोर्टिंग प्रखंड मुख्यालय में योगदान के बाद दिया जाएगा।

चुनावी अधिसूचना जारी होने के बाद से जिले में चुनावी तैयारियां तेजी से की जा रही हैं। वहीं डीएम रोशन कुशवाहा ने सभी बीडीओ, एसडीओ और चुनाव से संबंधित मुख्यालय के अफसरों के साथ वर्चुअल माध्यम से तैयारियों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए।

Next Story